जबलपुर (नईदुनिया रिपोर्टर)। परीक्षा से पहले सही भोजन लेने से न केवल याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि तनाव भी कम होता है। जिस तरह से परीक्षा में सफल होने का कोई शॉर्ट कट नहीं है, वैसे ही हेल्दी डाइट के लिए कोई भी कोई शॉर्ट कट नहीं होते हैं। जो आपको फोकस रहने में मदद कर सकते हैं। परीक्षा के दौरान सबसे ज्यादा बच्चों की मां ही परेशान हैं, उन्हें इस बात की चिंता है कि वे आखिर अपने बच्चे को ऐसा क्या खिलाएं कि बच्चा तनाव रहित रहे और उसका फोकस अपनी पढ़ाई पर रहे। इसके लिए वे तमाम तरह की वेबसाइट पर सर्च करके इसका हल तलाश रही हैं। उन्हें आनलाइन जो भी टिप्स मिल रहे हैं। वो उन्हें अपने बच्चों के लिए अपना रही हैं।

पोषण एवं आहार विशेषज्ञ डॉ.राजलक्ष्मी त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा के दौरान महिलाओं को बच्चों की डाइट में कुछ ऐसे भोजन को खाने की सलाह दी जाती है कि बच्चों का पेट जल्दी भरे और वो अच्छे से पचे, याददाश्त भी बढ़े इसके लिए बच्चों को घर पर बना खाना ही खिलाएं। बाजार का फास्ट फूड इस दौरान बिलकुल भी न खिलाएं। परीक्षा के दौरान डिब्बा बंद अनाज और ओट्स को खाने से सुस्ती आती है। क्योंकि इसमें सिंथेटिक अणु होते हैं। इसलिए हमेशा ताजा पोहा और उपमा खाना चाहिए। ये मूड को रिफ्रेश करते हैं। जिससे तनाव कम होता है।

घी का सेवन हैं फायदेमंद: घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह मेमोरी और कॉग्निटिव फंक्शन को सुधारता है। परीक्षाओं के दौरान ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में एक चम्मच घी का सेवन करना चाहिए।

चावल: चावल प्रीबायोटिक होने के कारण पेट को हल्का रखता है। इससे पेट फूलने की समस्या नहीं होती है और अच्छी नींद आती है। इसके कारण सुबह उठने पर तरोताजा महसूस होता है। परीक्षा के दौरान डिनर में दाल, चावल, खिचड़ी, घी, दही-चावल खाना चाहिए।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags