जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। विद्यार्थी इस संबंध में जानकारी लेने विश्वविद्यालय पहुंचने लगे हैं। प्रशासन ने इस बार कालेजों की तर्ज पर हर विद्यार्थी का बीमा करवाने का फैसला किया है। ये सामूहिक बीमा होगा, जिसमें दो लाख रुपये का बीमा किया जाएगा। इसके लिए 40 रुपये प्रति विद्यार्थी देना होगा। हालांकि अभी विश्वविद्यालय प्रशासन यह राशि स्वयं वहन कर रहा है, इसलिए विद्यार्थियों से इस संबंध में कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पिछले दिनों विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश समिति की बैठक की, जिसमें तय हुआ कि इस बार आनलाइन ही प्रवेश प्रक्रिया होगी। यही नहीं शुल्क भी आनलाइन ही लिया जाएगा। अभी तक प्रवेश के बाद आफलाइन शुल्क जमा होता था। इसमें कुलपति प्रो. मिश्र ने छात्रहितों को ध्यान में रखते हुए पूरी प्रवेश प्रक्रिया को आनलाइन करने पर जोर दिया। कुलपति ने कहा छात्रहित सर्वोपरि है और छात्रों की किसी भी तरह की समस्याओं को विश्वविद्यालय प्रशासन सबसे पहले दूर करेगा। छात्रों के लिए इस वर्ष से सामूहिक बीमा आरंभ किया जायेगा। विवि में नए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में स्नातक पाठ्यक्रम बीए, बीकाम, बीएससी, बीएएमसी, बीजेसी, बीलिब, बीएएलएलबी, बीसीए, बीबीए एवं विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश फार्म 18 मई से भरवाने शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी कहीं से भी रादुविवि के एमपी आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं।

नए पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश

विवि प्रवेश समिति की बैठक में समिति संयोजक प्रो. शैलेष चौबे ने बताया कि नए सत्र से विवि के विभिन्न विभागों में स्नातक, स्नातकोत्तर, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय ने एमपी आनलाइन के माध्यम से इसे जोड़ा है। इसमें विवि के प्रवेश पोर्टल पर नए पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश प्रारंभ किए गए है। विभागों में प्रवेश संबंधी जानकारी लेने विद्यार्थी पहुंच रहे हैं वो पाठ्यक्रम से जुड़ी जानकारी ले रहे हैं। हालांकि प्रशासन की तरफ से अभी तक करियर काउंसलर की तैनाती नहीं की गई है, जिस वजह से विद्यार्थियों को सही जानकारी नहीं मिल पा रही है।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close