जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने राज्य की अधीनस्थ अदालतें सोमवार से प्रायोगिक तौर पर खुल जाएंगी। यह प्रक्रिया पांच दिसंबर तक जारी रहेगी। यदि यह अनुभव अनुकूल रहा, तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। जबलपुर में अजय कुमार सिंह, एचआर नायडू व एलके सोनी को प्रायोगिक सुनवाई सफल बनाने गठित समन्वय कमेटी में शामिल किया गया है। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय यादव के आदेश पर रजिस्ट्रार जनरल राजेंद्र कुमार वानी ने उक्ताशय का परिपत्र जारी किया था।

इन मामलों को वरीयता क्रम में सुना जाएगा :

आदेश के तहत रिमांड, जमानत, सिविल व क्रिमनल अपील व रिवीजन, पांच साल पुराने क्रिमनल मामले, एक्सीडेंट क्लेम, सीआरपीसी की धारा-125 से 128 तक से संबंधित मामले हाई कोर्ट द्वारा निर्धारित समय-सीमा के मामले, त्वरित कार्रवाई योग्य मामले वरीयता क्रम में सुने जाएंगे।

कोरोना गाडलाइन का पालन अनिवार्य होगा :

जिला बार अध्यक्ष सुधीर नायक व सचिव राजेश तिवारी ने बताया कि जिला अदालतों में भौतिक सुनवाई की प्रायोगिक व्यवस्था के बीच कोरोना गाडलाइन का पूर्णत: पालन अनिवार्य होगा। इसके तहत सभी को अदालत परिसर के भीतर शारीरिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजर इस्तेमाल करना होगा।

पूर्व सचिव का अल्टीमेटम लाया था रंग:

जिला बार जबलपुर के पूर्व सचिव अधिवक्ता मनीष मिश्रा ने 17 नवंबर तक प्रदेश की जिला अदालतें न खोले जाने की सूरत में 18 नवंबर से आमरण अनशन पर बैठने का अल्टीमेटम दिया था। उन्होंने हाई कोर्ट भी खोले जाने पर बल दिया था। फिलहाल, जिला अदालतों में कामकाज शुरू किए जाने की सूचना पर उन्होंने सकारात्मक तरीके से कहा कि आधी सही पर मांग पूरी तो हुई। इसी तरह शीघ्र ही हाई कोर्ट में भी प्रायोगिक भौतिक सुनवाई शुरू होने की उम्मीद बरकरार है।

एसीजे ने जो वादा किया वो था निभाया:

हाई कोर्ट बार सचिव व स्टेट बार सदस्य मनीष तिवारी, जिला बार के पूर्व अध्यक्ष व स्टेट बार सदस्य आरके सिंह सैनी ने बताया कि दो दिन पूर्व स्टेट बार के नवनिर्वाचित सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश (एसीजे) संजय यादव से मिला था। उन्होंने भरोसा दिलाया था कि शीघ्र ही भौतिक सुनवाई शुरू किए जाने को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा। खुशी की बात है कि यही हुआ। स्टेट बार सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता मनीष दत्त, रामेश्वर नीखरा सहित अन्य ने इस निर्णय का स्वागत किया है।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस