जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर जिले में सीएम राइज स्कूल में पढ़ाने के लिए शिक्षकों ने परीक्षा दी। रविवार को दो पाली में परीक्षा हुई। इसमें कुल आवेदकों में से 77 फीसद शिक्षक ही परीक्षा देने पहुंचे। एमएलबी स्कूल में सबसे ज्यादा 557 शिक्षक परीक्षा देने आते थे लेकिन दोनो पाली में सिर्फ 430 शिक्षक ही उपस्थित हुए। पेपर को लेकर ज्यादातर शिक्षक आसान बताते दिखे। परीक्षा में कुल 80 अंक के प्रश्न पूछे गए थे। इसमें 50 अंक का विषय से संबंधित प्रश्न, 20 अंक का सामान्य ज्ञान तथा 10 अंक अंग्रेजी भाषा के लिए थे। सुबह की पाली में प्राथमिक शिक्षक,हेडमास्टर के लिए परीक्षा हुई।

वहीं दूसरी पाली में उच्च माध्यमिक शिक्षक, उप प्राचार्य के लिए परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों ने परीक्षा को आसान बताया। इस संबंध में एमएलबी स्कूल की प्राचार्य प्रभा मिश्रा ने बताया कि एमएलबी स्कूल के अलावा माॅडल स्कूल को भी केंद्र बनाया गया है। एमएलबी स्कूल में पहली पाली में 245 की जगह 197 शिक्षकों ने परीक्षा दी। वहीं दूसरी पाली में 312 में से सिर्फ 233 ही उपस्थित हुए। माडल स्कूल के प्राचार्य मुकेश तिवारी ने बताया कि पहली पाली में 82 में से 64 एवं द्वितीय पाली में 194 थे जिसमें 150 शिक्षक उपस्थित हुए।

वीडियोग्राफी हुई- परीक्षा केंद्रों के अंदर परीक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए वीडियोग्राफी की गई। मप्र राज्य ओपन बोर्ड की तरफ से केंद्रों से वीडियो फुटेज बुलाई गई।

क्यों जरूरी है परीक्षा- प्रदेश में हर जिले में सीएम राइज स्कूल घोषित हो रहे हैं। जबलपुर जिले में 11 सीएम राइज स्कूल बनाए गए हैं। ऐसे में इन स्कूलों में उन्हीं शिक्षकों को पदस्थ किया जाएगा, जिन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की हुई है। परीक्षा पास जो शिक्षक नहीं करेंगे उन्हें अन्य सामान्य स्कूलों में पढ़ाने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local