जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मदन महल से दमोहनाका के बीच बन रहे फ्लाईओवर के विस्तारीकरण का काम जल्द शुरू होगा। हफ्तेभर के भीतर लोक निर्माण विभाग विस्तारीकरण के काम की निविदा जारी करने जा रहा है। इस काम को निर्माण एजेंसी से 11 माह के समय में पूरा करवाने की शर्त होगी ताकि समय सीमा में फ्लाईओवर का निर्माण पूरा किया जा सके। इधर बल्देवबाग इलाके में भी स्लैब डालने का काम तेज हो गया है। लोक निर्माण विभाग को दिसंबर 2023 तक फ्लाईओवर निर्माण का काम पूरा करना है।

ज्ञात हो कि मदन महल फ्लाईओवर को गोपाल बाग तक सात किलोमीटर लंबा बनना था। बाद में केंद्र सड़क एवं परिवहन मंत्रालय से दमोहनाका तक इसका विस्तारीकरण की मंजूरी मिल गई। इसके लिए 78 करोड़ रुपये मंजूर हुए। पहले मौजूदा निर्माण कंपनी एनसीसी के द्वारा ही इसका निर्माण होना था लेकिन कंपनी प्रबंधन ने अतिरिक्त कार्य करने से इंकार कर दिया। जिसके बाद इस कार्य के लिए निविदा जारी करने का निर्णय हुआ। लोक निर्माण विभाग ने इस प्रक्रिया के लिए शासन स्तर से मंजूरी चाही थी जो अब मिली है।

900 मीटर बढ़ाई जाएगी लंबाई

करीब 900 मीटर के अतिरिक्त हिस्सा निर्माण होना है जिसके लिए शासन से 78 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए है।ठेका कंपनी का आकंलन है इसमें 200 मीटर अधारताल की तरफ और 200 मीटर दमोह रोड तक फ्लाईओवर को उतारा जा रहा है। दमोहनाका पर फ्लाईओवर की रोटरी का निर्माण होगा। विभाग के अनुसार करीब 30 फीसद काम अभी तक हो चुका है। इस कार्य को 2023 में पूरा होना है। विभाग का दावा है कि काम वक्त पर पूरा कर लिया जाएगा।

200 से ज्यादा निर्माण हटाना

फ्लाई ओवर निर्माण से पूर्व दमोहनाका के आसपास करीब भू अर्जन की प्रक्रिया की जानी है। इसके लिए करीब 200 निर्माण हटाए जाने है। इसके लिए करीब 40 करोड़ रुपये का मुआवजा तय किया गया था। इसके अलावा बिजली की लाइन और अंडरग्राउंड पानी की लाइन,सीवेज लाइन को भी हटाया जाना है। इस संबंध में कार्यपालन यंत्री गोपाल गुप्ता ने बताया कि शासन स्तर से मंजूरी मिल चुकी है जल्द पत्र मिलने के बाद निविदा जारी की जाएगी।

स्पान रखना शुरू

बल्देवबाग में फ्लाईओवर पर नए स्पान रखना शुरू हो गए है। यहां बड़ी-बड़ी मशीनों से क्रांकीट के स्लैब रखने का काम किया जा रहा है इस वजह से सड़क को एक तरफ से बंद किया गया है। ऐसे में काफी समय के लिए यातायाता बाधित भी हुआ। वाहनों को एक एक तरफ से ही निकाला गया।कार्यपालन अभियंता गोपाल गुप्ता ने बताया कि स्पान रखना शुरू हो गया है। इधर दमोहनाका का विस्तारीकरण के लिए निविदा भी एक हफ्ते में जारी कर दी जाएगी।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close