जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। दिसंबर माह की शुरुआत के पहले ही ठंड ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। दिन और रात का तापमान लगातार गिर रहा है। जिसके कारण वातावरण में तेज ठंड अहसास होने लगा है। पहाड़ों से आ रही उत्तरी-पूर्वी हवा में बर्फीली ठंडक घुल गई है। जो लोगों को पहाड़ों की ठंड का आभाष करा रही है। सोमवार को भी सुबह से ही मौसम ठंडा रहा। रूक-रूक कर ठंडी हवा के झोंके लोगों को सिहराते रहे है।

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों से आ रही उत्तरी-पूर्वी हवा दो से तीन किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही है। जिसके कारण वातावरण में ठंडक बढ़ गई है। वैसे भी दिसंबर माह में सर्वाधिक ठंड पड़ती है। जैसे-जैसे दिसंबर का महीना नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे ठंड भी जोर पकड़ने लगी है। हालांकि मौसम विभाग ने ये संभावना भी जताई है कि 30 नंवबर के बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से एक बार मौसम फिर बदल सकता है।

खुले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड: शहरी क्षेत्र के मुकाबले खुले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ओस के साथ कोहरा भी छाने लगा है। खमरिया, पिपरिया,परियट जैसे खुले क्षेत्रों में ठंड ने सुबह-सुबह ऐसा जोर मारा कि वाहन चालक ठिठुरते दिखे। रात में भी ठंड का असर कुछ ऐसा ही रहा। क्योंकि शहर के मुकाबले खुले स्थानों में तापमान तेजी से गिरता है। बहरहाल रविवार को अधिकतम तापमान 1.5 डिग्री की गिरावट के साथ 27.3 और रात का न्यूनतम तापमान मामूली गिरावट के साथ 11.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वही सोमवार की सुबह 8;30 बजे अधिकतम तापमान 15 डिग्री और न्यूनतम 11 डिग्री तक नीचे आ गया।

-----

ऐसे गिर रहा तापमान

दिनांक - अधिकतम - न्यूनतम

25 नंवबर- 29.0 - 14.9

26 नंवबर- 28.3 - 13.0

27 नंवबर- 28.8 - 12.3

28 नंवबर- 27.3 - 11.6

------------

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local