जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नर्मदा नदी के बरगी बांध के आस-पास स्थित गांवों की साढ़े 3 हजार एकड़ जमीन प्यासी है। नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) ने इन गांवों की जमीन में नर्मदाजल से सिंचाई करने के लिए बरबटी लिंक परियोजना बनाई है। एनवीडीए 20.32 करोड़ की लागत से बरगी बांध की दाईं तट नहर का पानी ग्राम बरबटी, सोहड़ आदि को देगा। शासन ने इस योजना को मंजूरी दे दी है।

वर्तमान में बरगी बांध के पास स्थित ग्राम बरबटी और आस-पास के गांवों के किसान खेतों की सिंचाई करने हर मौसम में परेशान होते हैं। करीब 5 साल पहले तत्कालीन बरगी विधायक प्रतिभा सिंह ने विधानसभा सत्र में विधानसभा क्षेत्र के बरबटी, सोहड़ व आस-पास के गांवों को बरगी बांध का पानी नहीं मिलने का मामला रखा। तब प्रदेश शासन ने बरगी बांध के भरावक्षेत्र का पानी बरबटी को देने के निर्देश दिए। इसलिए एनवीडीए ने बरबटी लिंक परियोजना तैयार की, जिसे शासन से स्वीकृति मिल गई। इस परियोजना पर काम करने के प्रयास किए गए, लेकिन बरगी बांध का पानी लिफ्ट करना मुश्किल रहा।

नई डिजाइन आई: एनवीडीए ने बरबटी लिंक परियोजना की नई डिजाइन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर से तैयार कराई है। नई डिजाइन के अनुसार बरगी बांध की दाईं तट नहर का पानी पंप से उठाकर ग्राम बरबटी तक भेजा जाएगा। इस गांव में एक इंटकवेल होगी, जिसमें पानी स्टोर करके किसानों को प्रदाय किया जाएगा।

कंपनी ने अनुबंध किया: एनवीडीए ने बरबटी लिंक परियोजना का काम करने एड्राइड एसोसिएट इंदौर का चयन किया है। इस कंपनी को शासन से अनुबंध करने के बाद इस परियोजना का काम करने अक्टूबर 2021 तक का समय मिला है।

पाइप बिछाई जाएगी: एनवीडीए के अनुसार बरगी बांध की दाईं तट नहर से ग्राम बरबटी तक पाइप बिछाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके बाद पंप से नहर का पानी उठाया जाएगा।

वर्जन...

बरबटी लिंक परियोजना की डिजाइन बदलकर ठेका हो गया है। इस परियोजना से साढ़े 3 हजार एकड़ से ज्यादा जमीन की सिंचाई हो सकेगी।

- कैलाश चौबे, मुख्य अभियंता, अपर नर्मदा जोन जबलपुर

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस