Jabalpur Corona Update : जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को फिर छह नए मरीज मिले। प्रशासन द्वारा जारी 259 सैंपल की रिपोर्ट में संक्रमण दर 2.31 प्रतिशत रही। राहत की बात यह रही कि 24 घंटे के भीतर तीन मरीजों ने कोरोना को मात दी। संक्रमण मुक्त होने पर उन्हें आइसोलेशन से छुट्टी दी गई। इस तरह जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 38 से बढ़कर 41 पहुंच गई।

बारिश में रहें सतर्क

चिकित्सकों का आशंका जताई है कि बरसात में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इस दौरान तमाम मौसमी बीमारियां भी पैर पसारती हैं, इसलिए पहले से किसी गंभीर बीमारी का उपचार करवा रहे लोगों को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. रत्नेश कुरारिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय करते हुए टीकाकरण कराना चाहिए। कोरोना टीके के कारण महामारी की तीसरी लहर कमजोर पड़ी थी। संपूर्ण टीकाकरण करवाकर जिले के नागरिक कोरोना संक्रमण को हरा सकते हैं।

फैक्ट फाइल

जांचे गए सैंपल-259

नए मरीज-6

स्वस्थ हुए-3

सक्रिय मरीज-41

यह भी पढ़ें ः Weather in Jabalpur : शहर में कई स्थानों पर सुबह हुई हल्की बूंदाबांदी

नागरिक बरत रहे लापरवाही-

कोरोना की तीन लहर का दर्द झेलने के बावजूद नागरिको की लापरवाही कम नहीं हो रही है। लोगों ने चेहरे से मास्क उतार फेंका है तथा शारीरिक दूरियां मिट गई हैं। सार्वजनिक स्थल, व्यवसायिक क्षेत्र व आयोजनों में लापरवाही सामने आ रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. रत्नेश कुरारिया का कहना है कि कोरोना से बचाव का सबसे आसान उपाय मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ टीकाकरण है। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राही जिन्होंने कोरोना टीके के दो डोज लगवा चुके हैं, नियत समय पर अनिवार्य रूप से तीसरी डोज लगवा लें।

अस्पतालों में नहीं हो रहा पालन-

मौसमी बीमारियों का खतरा इन दिनों बढ़ गया है। अस्पतालों, औषधालयों व पैथालाजी केंद्रों में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है। जहां शारीरिक दूरी व मास्क के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। हालांकि स्वयं के बचाव के लिए चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारी सावधानी बरतने लगे हैं। चिकित्सक के कक्ष में एक मरीज को प्रवेश की अनुमति रहती है, परंतु कक्ष के बाहर भीड़ में लोग एक दूसरे पर टूट पड़ते नजर आते हैं।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close