जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पश्चिमी विक्षोभ के असर से लोगाें को फिलहाल मार्च के महीने भी में गर्मी से राहत मिल रही है। एक साथ सक्रिय तीन मौसम प्रणालियों से मौसम का मिजाज बदल गया है। गुरुवार को सुबह बादलों के बीच हल्की बूंदाबादी हुई। चारों तरफ बादल छाए रहे लोगों को लगा कि वर्षा होगी पर बूंदाबादी थम गई। हालांकि दिन भर आसमान पर बादल मंडराते रहे। वहीं गुरुवार रात भर आसमान में बादल छाए रहे। चार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली दक्षिणी हवा मौसम को मानसूनी बनाती रही। दूसरी तरफ शुक्रवार सुबह से ही आसमान साफ जरूर नजर आया लेकिन मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से अभी कुछ दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। शुक्रवार को जबलपुर सहित संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहां बौछारों की संभावना जताई गई है।

तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम:

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में जबलपुर सहित प्रदेश के ऊपर तीन मौसम प्रणाली प्रभावकारी बनी हुई है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके चलते बादल छा रहे हैं। कहीं-कहीं छिटपुट वर्षा भी हुई। इसी तरह एक नया पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप सक्रिय हो गया है, राजस्थान के मध्य में प्रेरित चक्रवात भी बना हुआ है। इन मौसम प्रणालियों के कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आने लगी है। हवा का रुख भी बदल गया है। विपरीत दिशाओं की हवाओं का आपसी टकराव होने के कारण तेज हवा के साथ गरज-चमक व बूंदाबादी के आसार बन रहे हैं।

तीन डिग्री बढ़ा रात का पारा:

मौसम में आए बदलाव से दिन का अधिकतम तापमान तो सामान्य से दो डिग्री कम होकर 30.9 डिग्री पर आ गया है। लेकिन न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक बढ़ गया है। न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बादलों के कारण रात में उमस भरी गर्मी का अहसास होता रहा। गत वर्ष की बात करें तो आज के दिन अधिकतम तापमान 39.0 और न्यूनतम 20.6 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम बाक्स

सूर्योदय- 6:17 बजे

सूर्यास्त- 6:20 बजे

तापमान

अधिकतम 30.9

न्यूनतम 21.0

आर्द्रता - 47- 35

मौसम का पूर्वानुमान:

बादल छाये रहेंगे, तेज हवा के साथ कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ छिटपुट वर्षा की संभावना है।

जबलपुर

17 मार्च- 35.0 - 18.0

18 मार्च - 29.0 -17.0

कटनी

17 मार्च - 30.8- 20.8

18 मार्च - 32.0 -20.4

मंडला

17 मार्च- 30.0- 16.0

18 मार्च -29.0 -16.0

Posted By: Jitendra Richhariya

Mp
Mp
  • Font Size
  • Close