जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहादत के पर्व मुहर्रम की सोमवार को शहादत (कत्ल) की रात हैं। तारीख- ए-कर्बला के मुताबिक नौवी मुहर्रम शहीद-ए-आजम हज़रत इमाम हुसैन आली मुकाम के जीवन की अंतिम रात्रि थी। दसवीं मुहर्रम यौमे आशूरा को हज़रत इमाम आली मुकाम शहीद कर दिए गए। शहादत की रात मे सवारियां निकलेंगी। गश्त करते हुए सवारियां मदार छल्ला मे हाजिरी देने जाएंगी। ताजिये सिटी कोतवाली के सामने ज्यारत के वास्ते रखे जाएंगे। छावनी क्षेत्र सवारी के ताजिये शिवाजी ग्राउंड तथा उपनगरीय क्षेत्र गढ़ा के ताजिये सवारी गढ़ा बाजार मे शहादत की रात मनाएंगे।

मुफ्ती ए आजम की अपील-

हजरत मौलाना मोहम्मद हामिद अहमद सिद्दीकी ने शहादत का पर्व मुहर्रम भरपूर अकीदत और शालीनता के साथ मनाने की अपील की है। मौलाना साहब ने मुहर्रम के जुलूस मे बड़े ट्रकों के स्थान पर छोटे वाहनों के इस्तेमाल की हिदायत दी हैं। मुहर्रम के लंगर मे मीठे चावल, शाकाहारी मटर पुलाव, दूध का शरबत इस्तेमाल करने की अपील की है।

शानदार सजावट-

शहादत की रात मे मुस्लिम बहुल क्षेत्रों मे शानदार सजावट की गई है। रात में सजावट का नजारा देखने जनसैलाब उमड़ेगा। छावनी क्षेत्र की गलियों तथा उपनगरीय क्षेत्र गढ़ा की मुस्लिम बस्तियों मे भी सजावट की गई है।

दरगाह में सलामी- मुहर्रम की सात तारीख की रात दो सौ से अधिक सवारियों ने मदन महल पहाड़ी पर स्थित पीराने पीर की दरगाह में सलामी पेश की। मुतवल्ली सैय्यद कादिर अली कादरी की सरपरस्ती मे आयोजित सलामी समारोह मे सज्जादानशीन मुबारक कादरी, निजाम कादरी, आफताब अली कादरी, इनायत अली, जवाहर अली, शराफत अली, अतहर अली ने सवारियों के बाबाओं का इस्तकबाल किया तथा दूध के प्याले पेश किए। अल सुबह सलातो सलाम के साथ जल्से का समापन हुआ।

इस्तकबालिया कार्यक्रम- शहादत की रात में रोशन नौजवान कमेटी मिलौनीगंज के द्वारा मुफ्ती ए आजम मध्य प्रदेश तथा ताजिया एवं सवारियों का स्वागत किया जाएगा। कमेटी के सरपरस्त हाजी भूरे पहलवान, हाजी कदीर सोनी, एवं अध्यक्ष हाजी मकबूल अहमद रजवी ने शिरकत की गुजारिश की है।

गुलशने कुरेश कमेटी- लगातार 35 वर्षों से गुलशने कुरेश कमेटी द्वारा इस्तकबालिया जल्से तथा लंगर का एहतेमाम किया जा रहा है। इस वर्ष भी तमाम सवारियों के मुजावर एवं ताजिये का स्वागत मुहर्रम की नौ तारीख शहादत की रात में किया जाएगा। कमेटी के अध्यक्ष अमीन कुरेशी, शाकिर हुसैन, मोहम्मद शहजाद, हाजी इस्लाम ने शिरकत की गुजारिश की है।

शानो ए शौकत से हुआ नूरानी सरकार का शाही संदल

जबलपुर। ज्योति नगर गढ़ा स्थित विक्की पहलवान के इमामबाड़े में गाजी पीर हजरत सैय्यद नूरानी शेरूद्दीन नूरुद्दीन शहंशाह वली सरकार का गुलाब पोशी के साथ शाही संदल किया गया। संदल के बाद लंगर के प्रसाद का वितरण किया गया।आयोजन हाजी इम्तियाज अली की सरपरस्ती में हुआ। बेड़े के पंडित मुकेश दुबे, जित्तू, सनी, पीयूष, अमन, राज, शौकत, मुकुल, आतिफ सहित बड़ी संख्या में अकीदत मंदों की उपस्थिति रही

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close