जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। यातायात की बिगड़ी व्यवस्था को देखते हुए पुलिस ने एक नया प्रयोग शुरू किया है। जिसमें एनसीसी कैडेट्स को भी यातायात नियमों की जानकारी हो और उन्हें यातायात व्यवस्था संभालते देखकर वाहन चालक भी जागरूक हो सके। इस अभियान में यातायात एएसपी संजय कुमार अग्रवाल ने सभी स्कूलों से संपर्क किया और उनके एनसीसी कैडेट्स को यातायात नियम सिखाने और जागरूक करने के लिए कहा। जिसके बाद शहर के कई स्कूलों से लगभग 40 से अधिक एनसीसी कैडेट्स उनके पास पहुंचे और इस अभियान में शामिल होने की इच्छा जताई।

सुबह लगभग 9 बजे से मालगोदाम चौक पर शुरू की गई ट्रेनिंग : मंगलवार की सुबह लगभग 9 बजे मालगोदाम चौक पर ट्रेनिंग शुरू की गई। इसमें सभी स्कूलों के एनसीसी में शामिल छात्र, छात्राएं पहुंचे और इसके बाद एएसपी यातायात अग्रवाल समेत अन्य यातायात के अधिकारियों ने उनको यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी। साथ ही इसके लिए एक साइन का बैनर भी लगाया गया था, जिसमें उन्हें यातायात के साइन समझाए गए। जानकारी देने के बाद एनसीसी कैडेट्स से प्रयोग के तौर पर यातायात व्यवस्था संभालने के लिए कहा। जिसमें सभी छात्र, छात्राएं खुश हो गए। इसके बाद उनकी अलग-अलग चौराहों पर ड्यूटी लगाई गई। इसमें उनके कैडेट्स के साथ पुलिस अधिकारी और कर्मचारी भी थे, जो उन्हें वाहन चालकों को दिशा निर्देश देने में मदद करते रहे।

मालगोदाम, कांचघर, घमापुर चौक समेत अन्य स्थानों में लगाई व्यवस्था : चौराहों में खड़े एनसीसी कैडेट्स को देखकर लोग आश्चर्य में थे। हालांकि पुलिस के साथ मिलकर कैडेट्स जो निर्देश वाहन चालकों को दे रहे थे वह उसका पालन कर रहे थे। इसके अलावा कैडेट्स ने वाहन चालकों को यातायात के नियमों के लिए जागरूक किया। साथ ही कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के लिए भी कहा।

............

एनसीसी कैडेट्स को यातायात नियमों के बारे में ट्रेनिंग दी गई है। साथ ही उन्हें चौराहों में वाहन चालकों क्या निर्देश दिए जाते हैं, इसका प्रयोग भी कराया गया है। ताकि एनसीसी कैडेट्स भी जागरूक हो सके और उनको चौराहों पर व्यवस्था बनाते देखकर जनता भी नियमों के प्रति सजग हो। शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए यह प्रयोग किया गया है।

- संजय कुमार अग्रवाल, एएसपी यातायात

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local