जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आजादी का अमृत महोत्सव हमें देश की आजादी के लिए किए गए संघर्ष का एहसास कराने का अवसर है। यह उन जाने-अनजाने महानायकों को याद करने का अवसर है, जिन्होंने देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। ये उद्गार केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने भंवरताल स्थित संस्कृति थियेटर में आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित समारोह में व्यक्त किए।

केंद्रीय मंत्री कुलस्ते ने कहा कि देश को आजाद कराने में लाखों लोगों का अमूल्य योगदान रहा। उन्हीं के संघर्षों के बाद हमें सम्मान और स्वाभिमान से जीने का अवसर मिला है। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव को देशवासियों के लिए गर्व का अहसास कराने का अवसर भी बताया। कुलस्ते ने समारोह में हर-घर तिरंगा अभियान का जिक्र करते हुदए कहा कि यह अभियान राष्ट्रीय ध्वज के प्रति भावनात्मक रूप से जुड़ने का अवसर है। उन्होंने इस अभियान में बढ़-चढ़कर शामिल होने तथा घर-घर तिरंगा फहराने के लिए जबलपुर वासियों की तारीफ की और स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोमलचन्द जैन एवं चंद्रभान राय का शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया।

इसके पहले उन्होंने आजादी की लड़ाई स्वतंत्रता संग्राम के महानायकों के जीवन पर आधारित चित्रकला एवं रंगोली प्रतियोगिता में बनाए गए खूबसूरत चित्रों और रंगोली का अवलोकन किया। कुलस्ते ने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता आंदोलन के महानायकों पर आधारित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में शामिल बच्चों से भी भेंट की और उनका उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम में देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम के समापन पर केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं इस्पात राज्य मंत्री कुलस्ते ने चित्रकला, फैंसी ड्रेस एवं रंगोली प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र तथा स्मार्ट सिटी की ओर से पुरस्कार प्रदान किए। इस मौके पर कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी, कमिश्नर आशीष वशिष्ठ, एडीएम मिथलेश सिंह, सीईओ-स्मार्ट सिटी निधि राजपूत समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

Posted By: tarunendra chauhan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close