जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ट्रेन में यात्रियों को नकली मोबाइल उपकरण बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश एसटीएफ ने किया है। इसमें गिरोह संचालक के अलावा दो साथी और मोबाइल दुकान संचालक समेत पांच लोग गिरफ्तार हुए हैं। जयंती काम्पलेक्स की मोबाइल दुकान से नकल माल ट्रेन में बेचने के लिए सप्लाई होता था। एसटीएफ ने दुकानों से नकली माल का जाखीरा बरामद किया है। मामले में एसटीएफ ने आरोपियों पर धोखाधड़ी और कापी राइट एक्ट की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया है। आरोपियों से पूछताछ कर रही है। इस मामले में नईदुनिया ने पहले ही ट्रेन में नकली पावर बैंक बेचकर यात्रियों के साथ ठगी करने की खबर 25 जून 2022 को प्रकाशित की थी।

डीएसपी ललित कश्यप ने बताया कि लंबे समय से ट्रेन में नकल मोबाइल उपकरण बिकने की शिकायत आ रही थी। इसकी निगरानी लगातार हो रही थी। पुलिस ने प्रारंभिक जांच के दौरान टीम ने शोभित और अंतिम को हिरासत में लिा। दोनों के पास से नकली पावर बैंक और मोबाइल के उपकरण मिले। कड़ी पूछताछ में पता चला कि उक्त माल बेचने के लिए उन्हें प्रदीप नाम के व्यक्ति ने दिया है। प्रदीप से पूछताछ की गई तो उसने नकली माल जयंती कॉम्प्लेक्स स्थित कृष्णा मोबाइल के संचालक ललित गोस्वामी और सुंदरम मोबाइल के संचालक नानक से लेने की बात कबूल की। पुलिस ने प्रदीप की निशानदेही पर दोनो मोबाइल दुकान के संचालक को गिरफ्तार किया।

मिट्टी भर कर बेचते थे पावर बैंक-

एसटीएफ ने जब पावर बैंक को खोला तो देखा कि उसमें मिट्टी भरी हुई थी। जांच में आरोपितों ने बताया कि वे पावर बैंक का वजन बढ़ाने के लिए उसमें मिट्टी भरते थे। आश्चर्य की बात तो यह है कि प्रदीप पावर बैंक 150 रुपए प्रति नग बेचने के लिए अपने गुर्गो को देता था। इस पावर बैंक को आरोपित ट्रेन में यात्रियों को तीन से पांच सौ रुपये में बेचते थे। आरोपित यह नकली पावर बैंक प्रयागराज खरीदकर लाते थे। डीएसपी कश्यप के अनुसार प्रदीप ने नान खाद्य सामग्री ट्रेन में बेचने का ठेका लिया था। इसके तहत वह सतना से मानिकपुर तक नान खाद्य सामग्री ट्रेन में बेच सकता था, लेकिन वह चोरी छिपे जबलपुर से मानिकपुर तक यह धंधा कर रहा था। जांच में प्रदीप के 20 साथी भी नकली माल बेचने वाले इस गिरोह में शामिल होने की जानकारी मिली है। जिनकी पतासाजी की जा रही है।

इन्हें किया गिरफ्तार-

- प्रदीप साहू निवासी लालमाटी सिद्धबाबा

- शोभित सोनकर निवासी बाल्मिक नगर पश्चिम मानिकपुर उत्तर प्रदेश

- अंतिम सोनकर निवासी बाल्मिक नगर पश्चिम मानिकपुर उत्तर प्रदेश

- ललित गोस्वामी निवासी पोलीपाथर ग्वारीघाट रोड

- नानक कुमार दवानी निवासी पीपी कालोनी ग्वारीघाट

ये किया जब्त- 230 पावरबैंक, 230 इयरफोन, 65 चार्जर, 65 नग ब्लुटूथ हैड्फोन कवर, 275 डेटाकेबल, नौ बैटरी, 50 मेमोरी कार्ड, छह नग कम्पनी का नकली चिन्ह।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close