जबलपुर नईदुनिया प्रतिनिधि। वेटरनरी विश्वविद्यालय और वेटरनरी विभाग द्वारा जनजाति कल्याण केंद्र बरगांव , तहसील शहपुरा, जिला डिंडोरी में एकदिवसीय टीकाकरण और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान 32 ग्रामों में नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय और पशुपालन एवं डेयरी विभाग जबलपुर संभाग द्वारा 30 नवंबर को यह जागरूकता शिविर होगा। कार्यक्रम में इन ग्रामों के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है, जिसमें पशु चिकित्सक से लेकर विशेषज्ञों को सम्मिलित किया है।

यह टीम जिले के हर ग्राम में जाएगी। यहां पर सभी ग्रामों के 6 जोन एवं जोनल अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जनजाति कल्याण केंद्र बरगांव द्वारा पशु चिकित्सा छात्रों एवं विशेषज्ञों को केंद्र और ग्रामों तक पहुंचाने और वापस छोड़ने की भी व्यवस्था की जाएगी। इस तैयारियों को लेकर वेटरनरी कालेज जबलपुर में संयुक्त बैठक हुई, जिसमें जागरूकता शिविर से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा ली गई। इस दौरान विवि के कुलपति प्रो एसपी तिवारी और पशुपालन विभाग के संयुक्त संचालक डा. विनोद वाजपेयी ने समीक्षा की।

कुलपति ने बताया कि विवि और विभाग के सहयोग से पहली बार इतने बड़े स्तर पर पशुपालकों को जागरूक करने और पशुओं को टीका लगाने अभियान चलाया जा रहा है। इस अवसर पर संयुक्त संचालक ने बताया कि विभाग ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। विवि के सहयोग से इस शिविर से हर पशुपालकों को जोड़ा जाएगा। इस अवसर पर डा. एसके जोशी कुलसचिव, डा. आर के शर्मा अधिष्ठाता, डा. आदित्य मिश्रा डीन छात्र कल्याण, डा. देवेंद्र गुप्ता सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close