जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मिलावट से मुक्ति अभियान में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने अधारताल चौराहे के पास एक दुग्ध वाहन को रोका गया। इसके बाद उन्होंने वाहन में रखे 15 डिब्बे में ले जा रहे दूध की जांच की। खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी के बताया कि दुग्ध वाहन का ड्राइवर से जैसे ही उसका नाम पूछा, वह वहां से वाहन छोड़कर भाग निकला।

इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज श्रीवास्तव द्वारा अधारताल थाने में सूचना देकर पुलिस के सहयोग से डेरी मालिक अभिषेक बड़गैयाँ को मौके पर बुलाकर दूध का सेम्पल लिया गया। डेरी मालिक द्वारा सही नाम पता नहीं बताए जाने पर आधारकार्ड के जरिए उसका सत्यापन किया गया। जांच के दौरान डेयरी मालिक के पास दूध विक्रय का लाइसेंस भी नहीं पाया गया। बिना लाइसेंस दूध विक्रय का प्रकरण बनाया गया। मौके पर ही दूध विक्रेता गुड्डू खान से भी दूध का सैंपल लिया गया। वहीं रसल चौक स्थित अजय डेरी से दूध एवं पनीर का नमूना

लिया गया। समस्त नमूने जांच हेतु राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे जा रहे हैं। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज श्रीवास्तव, मुकुंद झरिया, सारिका दीक्षित उपस्थित रहे।

क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं ने स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा की

जबलपुर। कार्यालय क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं जबलपुर में आयोजित समीक्षा बैठक में क्षेत्रीय संचालक डा. संजय मिश्रा द्वारा जबलपुर जिले में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान क्षेत्रीय संचालक द्वारा जबलपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की गई। जबलपुर जिला वर्तमान में मातृ स्वास्थ्य सेवाओं व सीएम हेल्पलाइन निराकरण में राज्य स्तर पर जारी रैंकिंग में प्रथम स्थान पर है। डा. मिश्रा ने सभी जिला व विकास खंड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर कम करने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कसर बाकी न रखें। हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करें. सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि अनमोल एप में गर्भवती महिलाओं की जानकारी ठीक से प्रविष्टि करें जिससे समय पर शासन द्वारा प्रदान किए जा रहे आर्थिक लाभ हितग्राही को दिए जा सकें।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close