जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म छह के बाहर बने कोच रेस्टारेंट पर विजलेंस ने छापा मारा। कार्रवाई के आदेश सीधे रेलवे बोर्ड ने पश्चिम मध्य रेलवे की विजलेंस को मिले। यही वजह थी कि विजलेंस के निरीक्षक के साथ आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच की। इस दौरान कोच रेंस्टारेंट को रेलवे द्वारा दी गई जमीन की नापजोक की, जिसमें अतिरिक्त जमीन पर संचालक ने कब्जा किया था। इसको लेकर विजलेंस ने संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया। जांच अधिकारियों ने कोच रेस्टारेंट की चौपाटी से लेकर किचन तक की जांच की। कार्रवाई के दौरान कोच रेस्टारेंट की ड्राइंग का मिलान जमीन ने किया गया। सूत्रों के मुताबिक कागजों पर जो ड्राइंग बनाई थी, उसका एरिया बढ़ा लिया गया।

बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट

कोच रेस्टारेंट के संचालक से जोन और मंडल के कुछ कर्मचारियों का सहभागिता की भी जानकारी सामने अाई है। हालांकि विजलेंस इस बारे में कुछ भी कहने से बच रही है। जांच करने के बाद पूरी रिपोर्ट जोन के साथ रेलवे बोर्ड के आला अधिकारियों को भेजी जानी है। इस मामले पर रेलवे बोर्ड की विजलेंस भी नजर रखे हुए है। इधर बुधवार को अचानक जांच करने पहुंची रेलवे विजलेंस को देखकर यहां काम कर रहे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। मौके पर संचालक को बुलाया गया। जांच के दौरान यह बात भी सामने आई कि कोच रेस्टारेंट के पीछे रेलवे की अधिकांश जमीन पर संचालक ने फिंसिंग लगाकर कब्जा किया था।

1356 वर्गफीट जमीन ही अलांट

रेलवे ने सालाना किराए पर कोच रेस्टारेंट के संचालक निखलेश त्रिपाठी को 1356 वर्गफीट जमीन अलाट की, लेकिन विजलेंस की जांच में जमीन ज्यादा निकली। सूत्रों के मुताबिक 200 वर्गफीट से ज्यादा जमीन पर निर्माण कार्य कर लिया गया था। कुछ दिन पूर्व में कमर्शियल विभाग ने भी कोच रेस्टारेंट की जमीन का नापजोक किया, जिसमें जमीन ज्यादा मिली, जिसके बाद विभाग ने संचालक को नोटिस जारी कर छह गुना जुर्माना जमा करने कहा था, जो लगभग चार से पांच लाख रुपये है, लेकिन यह राशि अभी तक जमा नहीं की गई। गौरतलब है कि कोच रेस्टारेंट के पीछे बने रेलवे क्वार्टर पर भी कब्जा कर कोच रेंस्टारेंट के कर्मचारियों को पकड़ा गया था।

जांच की जा रही है

कोच रेस्टारेंट में रेलवे की विजलेंस जांच कर रही है। अभी जांच चल रही है। -राहुल जयपुरिया, सीपीआरओ, पमरे

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close