जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पश्चिम विक्षोभ के असर से आसमान पर छाये बादल हटते ही ठंड ने जोर दिखाना शुरू कर दिया है। गुरुवार को सुबह ठंड का अहसास बढ़ गया। लोग गर्म कपड़े पहने नजर आए। सुबह से मौसम साफ रहा। धूप भी खिली रही। दिन ओर रात का तापमान एक डिग्री तक गिर गया।

विदित हो कि बादल की अावाजाही बुधवार को दूसरे दिन भी जारी रही। रात और सुबह ठंड का असर कम रहा। दोपहर तक मौसम साफ रहा। धूप भी खिली रही। दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला और आसमान पर बादल छा गए। लोगों को लगा कि सर्दी में बारिश होगी। लेकिन शाम तक बारिश की एक बूंद नही गिरी। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के असर से अधिकतम तापमान जरूर एक डिग्री तक कम हो गया है।

पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी का असर: मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पूर्वी मानूसन की सक्रियता के कारण मौसम में मामूली बदलाव देखा जा रहा है। उत्तर-पूर्वी मानसून का सीधा असर तो नहीं पड़ रहा लेकिन आशिंक असर से बादल आ-जा रहे हैं। लेकिन कहीं भी बारिश के आसार नहीं है। मौसम शुष्क रहेगा। बादल हटने के बाद पहाड़ों में बर्फबारी के चलते तापमान तेजी से नीचे जाने की संभावना है।

ऐसी रही पारे की चाल: बहरहाल धूप बादल के बीच दिन का अधिकतम तापमान जहां 29.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान मामूली गिरावट के साथ 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसी के साथ शाम को ठंड का अहसास कुछ कम हुआ। लेकिन सुबह ठंड का अहसास ज्यादा हुआ। मौसम विभाग की माने तो तापमान में घट-बढ़ का सिलसिला एक-दो दिन जारी रहेगा।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local