जबलपुर नईदुनिया प्रतिनिधि। एक सप्ताह से रूठा मानसून अब मेहरबान दिख रहा है। रविवार की शाम को मेघों ने चुप्पी तोड़ी और झमाझम वर्षा कर शहर को तरबतर कर दिया। फिर रात में भी छिटपुट वर्षा होती रही। सोमवार को भी सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और मौसम का मिजाज नरम बना हुआ है।

मौसम के इस बदले अंदाज से उसम भरी गर्मी से हलकान लोगों को भी काफी हद तक राहत मिल रही है। मौसम विभाग की माने तो दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा अभी भी पोरबंदर, बड़ौदा, शिवपुरी, रीवा और चुर्क से गुजर रही है। 28 और 29 जून से पूरे मध्य प्रदेश में आंधी, बारिश, गरज-चमक की गतिविधियों में वृद्धि के साथ मानसून के आगे बढ़ने की संभावना बनी हुई है। जबलपुर सहित संभाग के जिलों में भी झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं। सोमवार को भी गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने बारिश का येला अलर्ट जारी किया है। विदित हो कि मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ने से सूरज के तेवर तल्ख थे। तेज धूप और उसम भरी गर्मी लोगों को बेचैन करती रही। 20 जून से जबलपुर में बारिश की एक बूंद नहीं गिर थी।

ऐसे बन रही मानसूनी गतिविधियां-

वर्तमान में पूर्व-पश्चिम ट्रफ पश्चिमोत्तर राजस्थान के ऊपर सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओड़िशा और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। वहीं पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर अन्य चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, साथ ही दक्षिणी गुजरात से उत्तरी केरल तक अपतटीय ट्रफ भी सक्रिय है। जबकि दक्षिणी छत्तीसगढ़ के ऊपर सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर दक्षिणी गुजरात-कोंकण तक अन्य ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इस तरह मानसूनी गतिविधियां बनने से 30 जून तक जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं कम तो कहीं मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश का येला अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें ः Drug Addicts in Jabalpur : इंजेक्शन से नशा लेने वाले 28 प्रतिशत नशेड़ी एचआइवी की चपेट में

तापमान का पूर्वानुमान

पूर्वानुमान - अधिकतम - न्यूनतम

27- जून - 34.0 - 25.0

28 जून - 32 .0 - 24.0

कटनी

27- जून - 36.9 - 30.5

28- जून - 27.6 - 26.6

मंडला

27- जून - 33.0 - 22.0

28- जून - 30.0 - 21.0

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close