जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सर्द ऋतु ने दस्तक के साथ मौसम का मिजाज अब नरम हो गया है। सुबह और फिर शाम को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है। सुबह की गुनगुनी धूप में बैठना अब अच्छा लग रहा है। ठंड का ऐसा सुरूर छा रहा है कि पारा भी गोते लगा रहा है। पिछले पांच दिनों में रात का न्यूनतम पारा करीब पांच डिग्री तक नीचे पहुंच गया है। जबकि दिन का अधिकतम पारा भी धीरे-धीरे कम हो रहा है। शुक्रवार की सुबह फिजाओं में ठंडक का अहसास कराती रही। दोपहर में सूरज का तेज मध्यम रहने की संभावना है। मौसम विभाग की माने में आने वाले दिनों में पारा गिरेगा और ठंड का असर और तेज होगा।

रात में पड़ने लगी ठंड: गत दिनों हुई बारिश के बाद मौसम में ठंडक घुलने लगी है। सुबह और रात में ओस की बूंदें भी बिछने लगी हैं। रहती हैं। रात को हल्की ठंड महसूस होने से गर्म कपड़े भी निकल आए हैं। ठंड के असर से पंखे-कूलर की रफ्तार भी अब धीमी हो गई है। जैसे-जैसे रात ढलती है ठंड का अहसास बढ़ता जा रहा है।

ऐसे गिर रहा तापमान : 16 अक्टूबर को न्यूनतम 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं पांच दिन बाद रात का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री गिरकर 18.4 पर आ गया है। वहीं अधिकतम तापमन भी 33.7 से सरक कर 32.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों में बर्फबारी शुरू हो गई है। हवा अभी पश्चिमी है। जब उत्तरीय होगी तब ठंड का अहसास बढ़ने लगेगा।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local