Weather Report of Mahakoshal-Vindhya: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कम दबाव का क्षेत्र पूरे प्रदेश में सक्रिय है। इसी वजह से हर तरफ बारिश हो रही है। शहर में भी बीती रात के बाद सुबह देर तक झमाझम बारिश होती रही। हालांकि उसके बाद आसमान साफ हो गया था और फिर धूप नजर आने लगी थी। मौसम विभाग अगले 24 घंटे के दौरान भी संभाग के जिलों में बेहतर बारिश होने की संभावना व्यक्त कर रहा है।

लौटते मानसून से शहर को बारिश की रहमत मिल रही है। बंगाल की खड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा और छत्तीसगढ़ होते ही प्रदेश में सक्रिय हो चुका है। पिछले 24 घंटे से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। संभाग भी इससे अछूता नहीं है।

प्रदेश के दूसरे हिस्से में जोरदार बारिश हो रही है कि संभाग के जिले भी पानी से तर हो रहे हैं। हालांकि अभी तक पूरे संभाग में कहीं से भी भारी बारिश की खबर नहीं है। शहर में भी बीती रात हल्की बारिश हुई। इसके बाद सुबह एक बार फिर बादलों ने असर दिखाया और बारिश शुरू हो गई थी। कुछ देर के लिए झमाझम पानी भी गिरा लेकिन उसके बाद फिर धूप ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था।

दोपहर में बादल और धूप का मिला-जुला असर देखने मिल रहा था। हल्की मौसम विभाग संभाग व्यक्त कर रहा है कि कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने से अगले 24 घंटे बारिश के हिसाब से शहर के लिए बेहतर होंगे। उधर सुबह हुई बेहतर बारिश के बाद भी शहर में बारिश का आंकड़ा 600 मिलीमीटर यानी 24 इंच से कम ही है।

बालाघाट में भारी बारिश की चेतावनी के बीच लगातार हो रही बारिश: मौसम विभाग ने बुधवार को जिले में भारी बारिश होने की चेतावनी दी हैं, लेकिन रात से हो लगातार बारिश से कालोनियों की सडकों पर पानी भर गया है और बाढ़ के हालत निर्मित हो गए हैं। जिससे परेशानी हो रही हैं तो वहीं पिछले वर्ष जैसे बाढ के हालत निर्मित न हो जाए इस डर सहम गए हैं।

मौसम विभाग की चेतावनी: भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रिय कार्यालय भोपाल, से प्राप्त 5 दिवसीय मध्यम श्रेणी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार , जिले में 15 सितंबर को भारी वर्षा की संभावना है तथा 16 से 19 सितंबर को हल्की वर्षा की संभावना है।

सिवनी में हाे रही रुक-रुककर बारिश: मुख्यालय समेत आसपास के गांवों में रात करीब एक बजे से सुबह 6 बजे तक बारिश हुई है। 6 बजे के बाद से रुक रुक कर रिमझिम बारिश हो रही है।

डिंडौरी जिले में हो रही रिमझिम बारिश: जिले में मंगलवार रात से शुरू हुई बारिश का दौर अभी भी जारी है।रिमझिम के साथ बीच-बीच में तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। नदी नालों का भी जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

कटनी जिले में सुबह जोरदार बारिश हुई। सुबह करीब साढे सात बजे बहोरीबंद, डीमरखेडा, विजयराघवगढ सहित अन्य ब्लाकों में करीब एक से डेढ घंटे बारिश हुई। यह पानी फसलों की काफी फायदेमंद है। खासकर धान की फसलों के लिए। लोकल नदियां और नाले जो सूखे पडे थे, उनमें आज की बारिश में पानी नजर आने लगा है। पिछले दिनों की अपेक्षा आज की बारिश ठीक रही। लगभग पूरे जिले में घनघोर बादल छाए हुए हैं। जिससे दिन में बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local