जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत शनिवार को पहले दौर का मतदान हुआ। मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। अनेक मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे के पहले से ही मतदाताओं की कतारें लगी रहीं। बरगी-जबलपुर, पनागर, कुंडम और सिहोरा चारों जनपदों में मतदान की रफ्तार बढ़िया रही।

इसे निर्वाचन आयोग के जागरूकता अभियान का प्रतिसाद कहें या लोगों का स्वयं का उत्साह- क्योंकि मतदाताओं का उत्साह सुबह से ही देखने लायक रहा। क्या महिला-क्या पुरुष, सभी में गजब का उत्साह दिखाई दिया। मतदाता सुबह से पूरे अनुशासन के साथ कतारबद्ध हो मतदान के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे।

युवाओं-बुजुर्गों में उत्साह

मतदान के दौरान युवाओं और वृद्ध जनों में भी काफी उत्साह रहा। बुजुर्ग मतदाता लोगों को संदेश देते रहे कि जब वे इस उम्र में मतदान करने पहुंच सकते हैं तो युवा और अन्य क्यों नहीं..? जुनवानी कला ग्राम पंचायत की 80 वर्षीय लच्छो बाई का कहना रहा कि उसने अपने जीवन काल के दौरान अब तक हुए सभी चुनावों में मतदान किया है। इसी तरह नव-युवा मताधिकार को अपना हक से ज्यादा अपना दायित्व समझते हुए कतार बद्ध रहे। उनको अंदाजा रहा कि वो लोकतंत्र में नई पीढ़ी की इबारत लिख रहे हैं।

श्रमिकों में रही उत्सुकता

श्रमिक वर्ग वोट तो डालना चाहता है, लेकिन अपनी दिहाड़ी का नुकसान करके कतई नहीं। इसलिए सुबह से ही श्रमिक वर्ग के लोग मतदान केंद्रों पर इकट्ठा हो गए। उनका मानना रहा कि वे सुबह-सुबह जल्दी मतदान कर अपने काम पर भी जा सकते हैं। इसी तरह खेतिहर मजदूर भु सुबह की पहली पाली में ही मतदान करके अपने काम पर निकल गए। लोगों को बारिश की चिंता ने भी समय रहते मतदान केंद्र पर पहुंचने के लिए मजबूर कर दिया।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close