जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर के धनवंतरि नगर एमआइजी क्वार्टर में रहने वाली महिला का श्वान प्रेम क्षेत्रीय नागरिकों के साथ ही नगर निगम की नींद हराम किए हुए है। महिला ने अपने घर पर ही 40 आवारा कुत्ते पाल रखे हैं, जिनमें से कुछ बीमार भी हैं। रात-दिन कुत्तों के भौंकने से परेशान क्षेत्रीय नागरिकों ने नगर निगम की मुख्य स्वच्छता निरीक्षक हर्षा पटैल से शिकायत की। बताया जाता है कि क्षेत्रीय लोगों की शिकायत पर जब नगर निगम और आवारा कुत्ते पकड़ने वाली संस्था के कर्मचारी महिला के घर पहुंचे तो महिला ने न सिर्फ उनकी जमकर लानत-मलानत की बल्कि ये धमकी भी दे डाली कि यदि उनके कुत्तों को पकड़ा तो हाथ तक काट लेंगी। महिला के श्वान प्रेम का ये मामला पशु अधिकार संगठन व सांसद मेनका गांधी तक पहुंच गया है।

विदित हो कि धनवंतरि नगर में रहने वाले अनिता शर्मा बीते सात-आठ वर्षों से सड़क पर बीमार मिले आवारा कुत्तों को घर लाकर उनका उपचार कर रही हैं। देखते ही देखते उनके मकान में 40 कुत्ते जमा हो गए हैं, जिससे आस-पास के नागरिक परेशान हो रहे हैं। उनके मकान के पास ही रहने वाले पूर्व लेखा अधिकारी जीडी कबीरपंथ ने नगर निगम की जनसुनवाई भी शिकायत दी है।

दिल्ली से आ गया फोन, महिला को परेशान न करें-

क्षेत्रीय नागरिक जीडी कबीरपंथ द्वारा निगमायुक्त के नाम दी शिकायत में बताया कि कुत्तों से परेशान होकर उन्होंने मुख्य स्वच्छता निरीक्षक हर्षा पटेल से शिकायत की तो उनका कहना था कि उन्होंने अनिता शर्मा को नोटिस दिया था। वे नोटिस का जवाब देतीं, उसके पहले ही पशु कल्याण संगठन की नई दिल्ली की अध्यक्ष व सांसद मेनका गांधी के कार्यालय से फोन आ गया, जिसमें कहा गया कि वे अनिता शर्मा को परेशान न करें। मुख्य स्वच्छता निरीक्षक ने ये कहते हुए कार्रवाई नहीं की कि पहले भी महिला स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ अभद्रता कर चुकी है, यदि क्षेत्रीय नागरिक संयुक्त रूप से श्किायत करें तो कोई हल निकल सकता है।

---------

रात में सो नहीं पाते क्षेत्रीय जन, बच्चे स्कूल जाने से डरते हैं

बताया जाता है कि महिला के श्वान प्रेम से स्थानीय नागरिक परेशान हैं। रात में कुत्तों के भौंकने से सो नहीं पाते। वहीं बीमार कुत्तों और गंदगी के कारण बीमार होने का खतरा भी बना रहता है। बच्चे भी स्कूल जाने से डरते हैं कि कहीं कोई कुत्ता काट न ले। हालांकि, पशु कल्याण संगठन ने महिला को रहवासी क्षेत्र में इतने कुत्ते न रखने की सलाह भी दी है।

------

मार्गदर्शन लेकर कार्रवाई की जाएगी

धनवंतरि नगर में रहने वाली महिला द्वारा रहवासी क्षेत्र में बड़ी संख्या में श्वान रखने की शिकायत मिली है। महिला को नोटिस में दिया जा चुका है। इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।-भूपेंद्र सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close