जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। किसी अस्पताल के बारे में जानकारी चाहिए हो या फिर किसी डॉक्टर से कोई परामर्श लेना हो। इतना ही नहीं अपनों का हाल- चाल जानना हो तो भी दूरसंचार या टेली कम्युनिकेशन की ही मदद से इस कोरोना काल में ये सब कुछ संभव हो पा रहा है। जरा कल्पना करिए कि अगर लोगों के हाथों में स्मार्ट फोन नहीं होता तो क्या होता। न किसी अपने को वीडियो कॉल की मदद से देख पाते और न ही वर्क फ्रॉम होम जैसी सुविधा ही मिल पाती। आज विश्व दूरसंचार दिवस के अवसर पर दूरसंचार के महत्व को कोरोना काल में उत्पन्न हुईं स्थितियों से आसानी से समझा जा सकता है।

शहर में स्थित ट्रिपल आइटीडीएम में सहायक प्राध्यापक व विशेषज्ञ डॉ बिस्वजीत मुखर्जी ने बताया कि वर्तमान स्थितियों में शहर ही क्या पूरी दुनियां में जो भी गतिविधियां हो पा रहीं हैं वह सभी कुछ टेलीकम्युनिकेशन की सहायता से ही हो रहा है। काफी साल पहले मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शन शब्द आया था। जिसमें टेली कम्युनिकेशन के जरिए ही दूसरे देश में बैठे डॉक्टर्स किसी और देश के मरीज को न सिर्फ देख सकते हैं बल्कि उसका इलाज भी कर सकते हैं। कोविड कि दौरान यही काम हो रहा है जिसे टेलीमेडिसिन कहा जा रहा है। यहां तक कि घरों में बैठे लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए जो टेली काउंसिलिंग चल रही हैं वह भी टेलीकम्युनिकेशन का ही उदाहरण है। फिर बात चाहे कोविड के संबंध में जानकारी की हो। जागरूकता की हो या फिर सतर्कता, इन सभी में टेलीकम्युनिकेशन बहुत महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। गांव में बैठे लोग भी जान रहे हैं की कोविड के कारण देश की क्या स्थिति है और इससे बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना है। हमारा देश आने वाले समय में 5जी तकनीक की ओर बढ़ रहा है। इस पर अभी काम चल रहा है।

एक इंजीनियरिंग के विद्यार्थी अभिनव शर्मा ने बताया कि हम घर पर रह कर अपनी सारी पढ़ाई कर रहे हैं। हमारे टीचर्स भी अपने घर पर रह कर हमारे डाउट्स क्लियर कर रहे हैं। यहां तक कि परीक्षाएं भी आनलाइन हो रहीं हैं। घर पर उपयोग होने वाले ग्रोसरी का सामान मंगवाने से लेकर दवा, शॉपिंग सभी कुछ टेली मेडिसिन से ही हो पा रहा है। अधारताल निवासी रमेश वर्मा ने बताया कि उन्हें कोरोना हुआ था और घर पर ही रह कर डॉक्टर से परामर्श लिया। अब ठीक भी हो गया हूं। यह सब फोन के माध्यम से हुआ। बस इतना कहूंगा की फोन का उपयोग करते समय कुछ बातों की सावधानी रखने की जरूरत है।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags