Bhagoria 2021: झाबुआ/आलीराजपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आदिवासी बहुल झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन जिले में सोमवार से एक सप्ताह तक चलने वाले लोक उत्सव भगोरिया की शुरुआत कोरोना के साये में होगी। महामारी को देखते हुए मेलों में गाइडलाइन का पालन अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क के भगोरिया में शामिल नहीं हो सकेंगे। शारीरिक दूरी का पालन करना भी जरूरी होगा। पहले दिन आलीराजपुर, आजादनगर, पेटलावद, रंभापुर, मोहनकोट, कुंदनपुर, रजला, बड़ा गुड़ा व मेड़वा में भगोरिया मेले लगेंगे। बड़वानी में छह स्थान निवाली, अंजड़, जुलवानिया, सोलवन, जूनाझिरा व गारा गांव में भगोरिया हाट लगेंगे।

उधर, खरगोन में भगोरिया हाट में केवल खरीदी की अनुमति दी गई है। ढोल-मांदल पर समाजजन सामूहिक नृत्य नहीं कर सकेंगे, वहीं झूले आदि भी नहीं लगेंगे। यहां पहला भगोरिया बिस्टान में लगेगा। भगोरिया के दौरान प्रशासन ने पर्याप्त सुरक्षा इंतजामों का दावा किया है। झाबुआ-आलीराजपुर जिले में 28 मार्च तक 60 स्थानों पर मेले लगेंगे।

मेलों में यह खास

मेलों में झूला-चकरी सहित अन्य मनोरंजन व खाद्य सामग्री की दुकानें लगती हैं। ग्रामीण पारंपरिक परिधान में वाद्य यंत्र लेकर आते हैं, फिर देर तक ढोल-मांदल की थाप व बांसूरी की मधुर ध्वनि पर सामूहिक नृत्य करने का सिलसिला चलता है। युवक-युवतियों के समूह अपने फलिये यानी मोहल्लों का एक ड्रोस कोड तय करते हुए एक जैसे परिधान में आते हैं। महिलाओं में चांदी के गहने पहनने का चलन है।

इसलिए मनता है

यह पर्व प्राचीन काल से मनाया जा रहा है। मान्यता है कि भगोर नामक गांव माताजी के श्राप के कारण उजड़ गया था। बाद में ईश्वरीय कृपा हुई और पुन: बस गया। इस पर होली के ठीक पहले भगोर में सभी ने एकत्रित होकर खुशियां मनाईं व मेले जैसा माहौल हो गया। बाद में इस तरह के मेले अन्य स्थानों पर भी लगने लगे। भगोर से यह परंपरा शुरू हुई, इसलिए नाम भगोरिया पड़ गया। रियासत काल में राजा भी इस दौरा प्रजा के बीच पहुंचकर होली की खुशियां मनाते थे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags