झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर सोमेश मिश्रा के मार्गदर्शन व मुख्य चिकित्सा तथा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयपालसिंह ठाकुर और जिला टीकाकरण अधिकारी राहुल गणावा के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से बचाव और वैक्सीनेशन को लेकर रोको-टोको अभियान चलाया।

इसके तहत रविवार को हाट बाजार का विशेष दिन होने से शहर के मुख्य स्थानों बस स्टैंड स्थित फव्वारा चौक, मेघनगर नाका, किशनपुरी और कॉलेज मार्ग पर पीजी कॉलेज के बाहर कैंप संचालित किया गया।इ समें राह चलते लोगों और वाहन चालकों को रोककर उन्हें मास्क नहीं पहना होने पर मास्क पहनने, दोपहिया वाहन चालकों को सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए हैलमेट अनिवार्य रूप से पहनने तथा लोगों से मुख्य रूप से वैक्सीन के दोनों डोज के बारे में पूछा गया। जिन्हें दो डोज लग चुकी थी, उन्हें धन्यवाद दिया गया। जिन्हें वैक्सीन की प्रथम डोज या द्वितीय डोज नहीं लगी, उन्हें टोककर व वहीं रोककर शिविर में ही टीकाकरण करवाने की व्यवस्था की गई।

बाल विकास विभाग का लिया सहयोग

इस दौरान द्वितीय डोज वाले लोग ही अधिक रहे। जिला स्वास्थ्य विभाग ने इस कार्य में मुख्य रूप से पुलिस विभाग तथा यातायात पुलिस की टीम का वाहनों को रोकने के लिए सहयोग लिया। महिला तथा बाल विकास विभाग से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं को सहयोग के रूप में तथा शिविर स्थल पर टीका लगाने का कार्य नर्सेस स्टॉफ, एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं ने पूरी मुस्तैदी से किया।

संचालित होगा रोको-टोका अभियान

स्वास्थ्य विभाग ने यह अभियान सुबह 10 से शाम पांच बजे तक चलाया। इस दौरान सैकड़ों लोगों को रोककर और उन्हें टोककर उनका कोविड-19 से बचाव हेतु वैक्सीनेशन करवाया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा ने बताया कि जिले में अलग-अलग स्थानों पर लगने वाले प्रत्येक हाट बाजार में रोको-टोको अभियान स्वास्थ्य विभाग द्वारा वहां प्राथमिक-सामुदायिक केंद्र के अधिकारी-कर्मचारियों और स्टाफ के सहयोग से संचालित किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close