झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक बार फिर अनलॉक की राह पर जिला आ चुका है लेकिन सावधानी रखना बहुत आवश्यक हो चुका है। यदि लापरवाही की गई तो फिर से जुलाई जैसी स्थिति हो सकती है। केस अभी शून्य हैं लेकिन बढ़ने में जरा भी देर नहीं लगती है।

पिछले साल कोरोना वायरस संक्रमण ने दस्तक दी और पड़ोसी राज्यों व जिलों में तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ी किंतु जिला उनकी तुलना में संतोषजनक स्थिति में रहा। मार्च, अप्रैल, मई व जून माह में स्थिति यह थी कि कोरोना के 16 मामले आए थे और केवल एक मौत हुई थी। शेष सभी स्वस्थ हो गए थे। जून में जिला कोरोना मुक्त बन गया था। प्रदेश ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी इस जिले के कोरोना मुक्त होने को लेकर समीक्षा की जा रही थी।

अनलॉक होते ही धमाका

उस समय जुलाई में अनलॉक होते ही कोरोना का धमाका होने लगा। जुलाई के 30 दिन में 126 केस आ गए। अगस्त में 507 और सितंबर में 777 महामारी की चपेट में आने वालों की संख्या रही। वजह सिर्फ यह थी कि अनलॉक में छूट का फायदा उठाया गया और महामारी को भुला दिया गया।

अभी भी वही हालात

जुलाई जैसे हालात अभी भी हैं। जिला अनलॉक हो चुका है। कोरोना के मामले कम होने से उसे हल्के में लिया जा रहा है। छूट का एक बार फिर दुरुपयोग हो रहा है। बचाव के तरीके भुला दिए गए हैं। भले ही केस शून्य आ रहे हैं परंतु उसे बढ़ने में जरा भी देर नहीं लगेगी। सतर्क रहने की जरूरत तो महामारी का अस्तित्व रहने तक बनी ही रहेगी।

कोरोना अभी मौजूद है

चाहे गति फीकी हो गई है किंतु कोरोना अभी मौजूद हैं। शून्य से सौ और हजार होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। अप्रैल में इस साल इसकी भीषणता को सभी देख व अनुभव कर चुके हैं। अकेले अप्रैल के 30 दिन में 3800 केस आए।

कोरोना मीटर

- 00केस शुक्रवार को

- 02 स्वस्थ हुए

- 11सक्रिय मरीज

- 7683 पॉजिटिव हुए

- 7611 स्वस्थ हो गए

- 61 मौत

बाजार में उमड़ रही भीड़

अनलॉक के बाद बाजार में भीड़ उमड़ रही है। शारीरिक दूरी नियम की धज्जियां उड़ रही हैं। मास्क का उपयोग करना बंद कर दिया गया है। इतनी लापरवाही ठीक नहीं है। ऐसा करके महामारी को फिर से पैर पसारने का अवसर दिया जा रहा है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. बीएस बघेल का कहना है कि सावधानी रखने में ही समझदारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags