झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्य नगर पालिका अधिकारी एलएस डोडिया के निर्देश पर नगर पालिका झाबुआ की राजस्व शाखा की टीम द्वारा शहर में कोरोना महामारी से बचाव केलिए टीकाकरण को लेकर अभियान तेज कर दिया है। टीम द्वारा जिन दुकानदारों ने अब तक वैक्सीन की प्रथम तथा द्वितीय डोज नहीं लगवाई है, ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई आरंभ की गई।

नगर पालिका के अय्यूब खान ने बताया कि प्रथम दिन मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे से बस स्टैंड पर अभियान चलाते हुए यहां यात्री प्रतीक्षालय के आसपास लगे ठेला व्यवसायियों से उनके आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर के आधार पर आनलाईन मशीन के माध्यम से चेक किया गया कि उन्होंने अब तक टीकाकरण करवाया है या नहीं। टीकाकरण नहीं करवाने पर चालान बनाए गए। इसके बाद बस स्टैंड पर नगर पालिका काम्प्लेक्स के दुकानदारों सहित यहां दुकानों के सामने लगी ठेलगाड़ी व्यापारियों से भी चर्चा करते हुए उनसे टीकाकरण के बारे में पूछताछ की ग। मशीन से चेक करने पर टीक नहीं लगा होना पाए जाने पर टीकाकरण केलिए सख्त हिदायत देकर कई के चालान भी बनाए।

कर्मचारियों का भी टीकाकरण जरूरी

होटल, किराना, फल-फ्रूट दुकानों सहित समस्त दुकानों के संचालकों के साथ ही उनके यहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों का भी वैक्सीनेशन होना अनिवार्य है। इसकेलिए भी दुकानदारों को समझाया गया। साथ ही जिन कर्मचारियों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ था, उन्हें तत्काल अपने समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्र या टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवाने केलिए कहा गया। बिना टीकाकरण के दुकानदार अपना व्यवसाय संचालित नहीं कर सकते है वहीं ऐसे कर्मचारियों से भी कार्य नहीं करवा सकते हैं जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। साथ ही टीका लगवाने के बाद अपनी दुकान पर टीकाकरण का प्रमाण-पत्र चस्पा करना या रखना अनिवार्य है।

प्रथम दिन बस स्टैंड पर नगर पालिका की राजस्व शाखा टीम में सम्मिलित राजस्व निरीक्षक ब्रजकिशोर शर्मा, उप.निरीक्षक अय्यूब खान, रूपसिंह आदिवासी, मुकेश चौहान, राहुल मनसुख, भूरसिंह आदि ने सात दुकानों पर चालानी कार्रवाई की। प्रत्येक से 100 रुपये के अनुसार कुल 700 रुपये के चालान बनाए। बुधवार से बाजारों में भी कार्रवाई आरंभ की जाएगी। नपा अमले का यह अभियान सतत जारी रहेगा। सभी दुकानदारों एवं हाथ ठेला व्यवसायियों से अपील की गई है कि वे कोरोना महामारी से रोकथाम केलिए वैक्सीन का प्रथम के साथ द्वितीय डोज भी समय पर लगवाकर जागरूकता का परिचय दे। साथ ही टीका लगवाए जाने का प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से अपनी दुकानों पर रखें और असुविधाओं से बचें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local