मेघनगर (नईदुनिया न्यूज)। फुटतलाव के मारुतिनंदन वनेश्वर हनुमान मंदिर पर मध्यप्रदेश के अलावा राजस्थान तथा गुजरात के कलाकारों की टीम द्वारा अभिनव गरबों की प्रस्तुति दी जा रही है। अहमदाबाद, बड़ौदा, इंदौर तथा स्थानीय गरबा टीमों द्वारा एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी जा रही है। मंदिर समिति के प्रमुख सुरेशचंद जैन, रिंकू जैन, जैकी जैन तथा सीमा जैन व महंत मुकेशदासजी महाराज आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं का सूक्ष्‌मता से निरीक्षण करते हुए पूरे समय श्रेष्ठ सुविधाएं देने में निरंतर प्रयासरत देखे जा सकते हैं। बुधवार को भाजपा प्रदेश जनजातीय मोर्चा अध्यक्ष कलसिंह भाभर तथा भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्‌मणसिंह नायक सहित कई भाजपा के कायकर्ताओं ने भी कार्यक्रम में शिरकत करते हुए गरबे का आनंद लिया।

बामनिया। सोचल सोनाणा तीर्थ धाम पर इस वर्ष नौ दिवस मां की आराधना का पर्व नवरात्र महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। सच्चियाय माताजी, सोनाणा खेतलाजी का आकर्षक श्रृंगार कर भोग लगाया। रतलाम की प्रसिद्ध गोपाल शर्मा की रंगारंग आर्केस्ट्रा ग्रुप द्वारा शानदार गुजराती गरबों की धुन पर युवक-युवतियों ने आकर्षक वेशभूषा में गरबा खेला। गादीपति विवेक लुणावत ने बताया कि चैत्र नवरात्रि भी यहां धूमधाम से मनाई जाएगी।

माताजी मंदिरों पर श्रद्धालुओं की लगी भीड़

रानापुर। नगर के गरबा पंडालों व माताजी मंदिरों पर बुधवार महाअषटमी के पर्व पर श्रृद्धालुओं की भारी भीड़ रही। माताजी मंदिर पर अनुष्ठान व पूजा-अर्चना का दौर दिनभर चलता रहा। शिवाजी चौक, पुलिस थाना परिसर, कुम्हार मोहल्ला, जवाहर मार्ग, लक्ष्‌मीबाई मार्ग, एमजी रोड, मालीपुरा आदि जगहों पर गरबा व रास की धूम मची। गरबा अंतिम दिनों मे होने के कारण ग्रामीण अंचल से बडी संख्या में ग्रामीणजन गरबा देखने आए।

दुर्गाष्टमी की रात को खूब जमा गरबों का रंग

बरवेट। दुर्गा अष्टमी के दिन बुधवार रात बरवेट बस स्टैंड पर देर रात तक गरबे चले। बस स्टैंड पर देपालपुर के युवक-युवतियों ने राधा कृष्ण का रूप धरकर गरबा रास किया। उनके साथ बालक-बालिकाओं ने गरबे खेलने का जमकर आनंद लिया। अंबिका मंदिर पर भी गरबों का अच्छा रंग जमा। रात 12 बजे तक यहां पूरा गरबा प्रांगण खचाखच दिखाई दिया। नवदुर्गा उत्सव समिति के मंडल द्वारा गरबों का शानदार आयोजन किया॥ यहां पर बुधवार देर रात करीब एक बजे तक गरबे चले। चकाचौंध रोशनी से जगमग गरबा प्रांगण पर माता के भक्तों ने जमकर गरबे खेले।

मठवाला कुआं मंदिर पर गरबे की धूम

झाबुआ। थांदला नगर में अष्टमी पर्व मां त्रिमूर्ति कालिका माता मंदिर, व मठ वाला कुवा मंदिर पर बड़ी धूम धाम से मनाया गया। मठवाला कुआं मंदिर पर अष्टमी पर स्वर्गीय पूनमचंद्र मिस्त्री की स्मृति में कन्या भोज करवाया गया। कन्याओं के पैर धुलाकर पूजन कर चुंदरी उड़ाकर भोज करवाया गया। साथ ही 8.30 बजे महाआरती के बाद प्रसादी वितरित की गई। उसके बाद गरबे का आयोजन किया गया। जो कि रात तीन बजे तक चले। गरबा करने वालों को मुकेश सिंगाड़ की ओर से सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

रावण के पुतले का दहन आज होगा

नगर परिषद द्वारा इस बार भी शासन के निर्देशानुसार दशहरा पर्व पर मेले का आयोजन नहीं होगा। नगर परिषद सीएमओ भारतसिंह टांक ने बताया कि दशहरे पर परंपरागत 31 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। नगर के प्राचीन रामजी मंदिर से राम लक्ष्‌मण हनुमान का स्वांग रचे बच्चे रथ में सवार होकर बैंडबाजों के साथ नगर भ्रमण कर 6.30 बजे दशहरा मैदान पहुंचेंगे जहां आतिशबाजी नहीं होगी। इस बार मेले का आयोजन नहीं होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local