झाबुआ। नईदुनिया प्रतिनिधि

विधानसभा उप निर्वाचन के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले से बाहर मजदूरी करने गए मजदूरों को मतदान के दिन 21 अक्टूबर को मतदान करने अपने विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने तथा जिस संस्थान में वे कार्यरत हैं, उनके मालिकों से मजदूरों को सवैतनिक अवकाश दिए जाने के लिए चर्चा करने के लिए जिले से शासकीय सेवकों के आठ दल विभिन्ना जिलों के लिए रवाना किए गए थे।

दलों ने गुजरात राज्य के मोरबी, भरूच, राजकोट, अंकलेश्वर तथा अहमदाबाद में पहुंचकर मजदूरी के लिए गए मजदूरों से मतदान दिवस 21 अक्टूबर को अपने विधानसभा क्षेत्र में आकर मतदान करने के लिए भेंट की। तत्पश्चात दल के सदस्यों ने संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निवाचन अधिकारी से निवेदन कर औद्योगिक इकाइयों को 21 अक्टूबर को उनकी इकाई में कार्य करने वाले जिले के मजदूरों को संवैतनिक अवकाश देने बाबद सूचना व निर्देश जारी कर मतदान हेतु जागरूक करने का पत्र लिखवाया। साथ ही अन्य मजदूर जिस निजी संस्थान मे कार्यरत हैं, उनके संस्थान के मालिकों, ठेकेदारों से चर्चा की तथा मतदान दिवस पर संस्थान मे मजदूरों को संवैतनिक अवकाश दिए जाने के लिए आग्रह किया। दल के सदस्यों द्वारा गुजरात के जिलों में सार्वजनिक स्थलों पर मतदान दिनांक की जानकारी संबंधी फ्लेक्स, स्टीकर भी लगाए गए। मजदूरों ने बताया कि हम मतदान करने 21 अक्टूबर को जरूर आएंगे।

मशीन का प्रदर्शन कर बताया कैसे डालते हैं वोट

झाबुआ। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी देने के लिए गांवों के मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन से वोट डालने का प्रशिक्षण दिया गया। मतदाताओं को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ में प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। वीवीपेट में 7 सेकंड के लिए एक पर्ची दिखाई देगी। उसे देखकर यह सुनिश्चित कर लें कि आपने जिस प्रत्याशी को वोट डाला है, उसी को आपका वोट मिला है।

आंगनवाड़ी केंद्र पर रंगोली बनाकर मतदान का दिया संदेश

झाबुआ।उप निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आव्हान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के आंगनवाड़ी केंद्र की कार्यकर्ताओं द्वारा रंगोली बनाकर मतदाताओं को मतदान करने हेतु अपील की गई।

कम्युनिकेशन टीम को दिया प्रशिक्षण

झाबुआ। विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन हेतु विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की कम्युनिकेशन टीम को सामुदायिक भवन पुलिस लाइन झाबुआ में मास्टर ट्रेनर लोकेन्द्र चौहान द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में टीम के सदस्यों को मतदान दिवस पर कम्युनिकेशन टीम द्वारा किए जाने वाले कार्यों को विस्तारपूर्वक समझाया गया तथा अधिकारियों और कंट्रोल रूम को किस-किस समय मैसेज किए जाने हैं, इस संबंध मे सतर्कता रखने के लिए कहा गया। साथ ही मतदाता पर्ची वितरण कार्य हेतु विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए कहा गया। प्रशिक्षण में उपस्थित समस्त शासकीय सेवकों को मतदान करने तथा करवाने का संकल्प भी दिलाया गया। प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी, कम्यूनिकेशन टीम त्रिवेदी सहित शासकीय सेवक उपस्थित थे।

सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में रेंडमाइजेशन

झाबुआ। विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप चुनाव के लिए नियुक्त मतदान दलों का रेंडमाइजेशन शुक्रवार को सामान्य प्रेक्षक हजारिका की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर रिटर्निग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ अभयसिंह खराड़ी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल भाना, एडीसनल सीईओ दिनेश वर्मा सहित शासकीय सेवक उपस्थित थे।