विवाह के दिन उच्च शिक्षित

नवदंपती ने किया आयंबिल

झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)।आचार्य श्रीमद् विजय जयानंदसूरीश्वरजी की प्रेरणा से झाबुआ निवासी अंकित कटारिया तथा उनकी पत्नी रतलाम निवासी रीना श्रीमाल ने अपने विवाह के दिन आयंबिल तप की आराधना कर धर्म की प्रति अगाध आस्था को प्रकट किया है। आयंबिल अर्थात 24 घंटे में एक ही बार भोजन, वह भी उबला हुआ अन्ना ग्रहण किया जाता है। साथ ही विवाह के बंधन में बंधे दंपती ने दोनों समय प्रतिक्रमण भी किया।

श्वेतांबर श्री जैन संघ अध्यक्ष संजय मेहता ने बताया कि झाबुआ निवासी अंकित कटारिया बचपन से ही धार्मिक क्रियाओं में लीन रहे है। अंकित कटारिया ने 2017 में आचार्य श्रीमद् विजय जयानंदसूरीश्वरजी की पावनतम निश्रा में पालीताणा तीर्थ (गुजरात) में उपधान तप किया था। तब से उनमें विभिन्ना कठोर धार्मिक क्रियाएं करने की ललक जागृत हुई। वहीं रतलाम निवासी रीना श्रीमाल भी प्रतिदिन नवकारसी, पूजन, गरम पानी सेवन, प्रतिक्रमण, चौविहार, पर्व तथा तिथि अनुसार हमेशा आयंबिल या उपवास करती रहती है। श्रीसंघ अध्यक्ष मेहता ने बताया कि अंकित कटारिया सिविल इंजिनियर तथा रीना श्रीमाल चार्टर्ड अकाउटेंट के साथ सीएस होने के बावजूद दोनों में धर्म के प्रति अटूट आस्था है। इसके चलते ही उन्होंने झाबुआ में अपने विवाह जैसे जीवन के शुभ तथा पवित्र अवसर पर आयंबिल तप करने के साथ दो समय प्रतिक्रमण कर एक अनुपम उदाहरण जैन समाज के लिए प्रस्तुत किया है। कटारिया दंपति के इस अनुपम कार्य की श्वेतांबर जैन श्रीसंघ झाबुआ ने अनुमोदना करते हुए कहा कि आप दोनों जिनशासन की शान हैं।

17 जेएचए 01 - झाबुआ के अंकित कटारिया और रीना श्रीमाल विवाह प्रसंग पर आयंबिल करते हुए।

पेंशनरों ने सरकार को

याद दिलाया वचन पत्र

- छह सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

पेटलावद (नईदुनिया न्यूज)। मप्र पेंशनर्स एसोसिएशन शाखा पेटलावद ने मप्र सरकार को अपना वचन पत्र याद दिलाने और उसमें की गई घोषणा को याद दिलाने के लिए मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम एमएल मालवीय को ज्ञापन सौंपा।

संघ की अपनी 6 सूत्रीय मांगों में प्रमुख रूप से 1 जनवरी से सातवां वेतनमान लागू करना, केंद्र की भांति राज्य के सभी पेंशनर्स को 1 हजार रुपए प्रतिमाह चिकित्सा सहायता राशि, पेंशनरों की 80 वर्ष की आयु में होने वाली 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्र को कम कर 70 वर्ष किया जाए। इसके साथ ही मप्र, छत्तीसगढ पुर्नगठन अधिनियम की धारा 49 को विलोपित किया जाए, छठे वेतनमान अंर्तगत न्यायालयीन निर्णय के अनुरूप समस्त पेशनर्स को 32 माह का एरियर्स 6 प्रतिशत ब्याज के साथ प्रदाय किया जाए व प्रदेश के नियमित कर्मचारियों के तहर पेंशनर्स को 50 हजार उपादान राशि व एक्सग्रेसिया प्रदान किए जाने की मांग प्रमुख रूप से की गई। ज्ञापन का वाचन संघ के अध्यक्ष एनएल रावल ने किया। इस अवसर पर बंशीधर पालीवाल, डीपी परमार, ओपी रामावत, गोविंददास बैरागी, कपिलदेव त्रिपाठी, रामचंद्र भाटी, रमणलाल चौहान, रमेशचंद्र परमार, दशरथसिंह चौहान, विक्रमसिंह झाला मौजूद थे।

17 जेएचए 03 - पेटलावद में पेंशनर्स एसोसिएशन ने छह सूत्री मांगों को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket