-पांच करोड़ की गड़बड़ी का मामला आया था सामने

झाबुआ। वर्ष 2006-07 और 2007-08 में सर्व शिक्षा अभियान में सप्लाय के नाम पर हुई गड़बड़ी के मामले में अब जाकर शुरुआती कार्रवाई हुई है। मामले में कई अधिकारियों-कर्मचारियों की संलिप्तता थी। फिलहाल शिक्षा विभाग ने अपने दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। हालांकि कार्रवाई कुछ दिन पहले की गई, लेकिन जिले में खबर अब पहुंची है। वो भी औपचारिक रूप से नहीं। ये दोनों अधिकारी तब शिक्षा विभाग से सर्व शिक्षा अभियान में प्रतिनियुक्ति पर थे। मामले में शामिल कुछ लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

अवर सचिव मप्र शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने तत्कालीन जिला परियोजना समन्वयक और फिलहाल छतरपुर जिले में पदस्थ सुरेशचंद्र सोनी को निलंबित किया है। उनके अलावा तब के सहायक परियोजना समन्वयक वित्त विमलकुमार वैष्णव को भी निलंबित करने के आदेश जारी किए गए हैं। बताया जाता है कि वैष्णव अभी इंदौर में पदस्थ हैं। अधिकारियों के निलंबन आदेश में लिखा है कि 2006 से 2008 के दौरान हुई अनियमितता के संबंध में हुई जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की गई है। दो अधिकारियों पर कार्रवाई के बाद अन्य अधिकारियों पर भी खतरा मंडरा रहा है, लेकिन आश्चर्यजनक बात ये है कि 6 साल बाद जांच प्रतिवेदन के आधार पर पहली कार्रवाई की गई। ऐसे में इस बात की उम्मीद कम ही है कि सभी दोषी अधिकारियों पर शिकंजा कसा जाएगा।

एबेकस सप्लाय का था मामला

जिस मामले में जांच की गई, वो दो वर्षों में सर्व शिक्षा अभियान के तहत छोटे बच्चों के लिए सप्लाय किए गए एबेकस को लेकर था। खबर है कि ये एबेकस सप्लाय नहीं किए गए और भुगतान कर दिया गया। एबेकस एक ऐसा उपकरण है, जिससे बच्चों को गिनती और गुणा-भाग करने के आसान तरीके बताए जाते हैं। इसमें मोतियों के आकार की छोटी-छोटी रिंग लगी होती है, जिससे गुणा-भाग किए जाते हैं। एबेकस सप्लाय का मामला तब काफी सुर्खियों में आया था। बताया जाता है कि इस दौरान लगभग पांच करोड़ रुपए की गड़बड़ी हुई। हालांकि बाद में ये राशि कुछ कम बताई गई। जांच में बताया गया कि एबेकस के अलावा वेतन, प्रिंटिंग आदि की राशि भी जोड़कर 5 करोड़ की राशि थी।

औपचारिक जानकारी नहीं

इस संबंध में खबर जरूर मिली, लेकिन औपचारिक रूप से हमारे यहां सूचना नहीं आई। अब दोनों अधिकारी यहां नहीं हैं। इसलिए पत्र वहीं भेजा गया होगा, जहां वो पदस्थ हैं।

-एमएस सोलंकी, जिला शिक्षा अधिकारी, झाबुआ

Posted By: