झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के बसंत कालोनी स्थित गायत्री शक्तिपीठ तथा गायत्री शक्तिपीठ कालेज मार्ग से जुड़े गायत्री परिजनों ने गुरुवार को विधि-विधान से पूजन-हवन कर जनेऊ बदली। इसके साथ ही कालेज मार्ग स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर पर इस वर्ष भी ब्राह्मण-विद्वानजनों ने यहां विधि-पूजन के साथ जनेऊ बदलने का कार्य किया।

सुबह श्रावणी पर्व पर गायत्री शक्ति पीठ बसंत कालोनी से जुड़े परिजनों ने शहर से सटे किशनपुरी में अनास नदी के तट पर सुबह आठ बजे श्रावणी उपाकर्म जनेऊ परिवर्तन विधि-विधान के साथ किया। तीर्थ आव्हान के बाद 10 स्नान, जिसमें भस्म, भृतिका, गौमाय, हरिद्रा, मधु, हव दुग्ध, दग्धी, हव मूत्र, गंगा जल व कुशा स्नान के बाद नदी में स्नान कर जनेऊ बदली गई। इसमें मुख्य रूप से गायत्री परिवार के वरिष्ठ एसएस पुरोहित, दिनेश डांगी, निलेश पुरोहित, प्रशांत मलिक, विनोद गुप्ता आदि ने सहभागिता की। इसके बाद गायत्री शक्तिपीठ बसंत कालोनी पर यज्ञ कर आहुतियां डाली गईं। इस दौरान सभी ने पर्यावरण को बढ़ावा देने हेतु पौधारोपण करने का भी संकल्प लिया। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता विनोदकुमार जायसवाल ने किया। इसमें पियूष जायसवाल व अरुण अरोड़ा ने भी सहयोग प्रदान किया।

विधि-विधान से नई यज्ञोपवित धारण की

इसी प्रकार गायत्री शक्तिपीठ कालेज मार्ग पर भी रक्षाबंधन पर्व पर श्रावणी उपाक्रम संपन्ना किया गया। इसमें संपूर्ण विधि गायत्री परिवार के जिला समन्वयक पं. घनश्यामदास बैरागी ने संपन्ना करवाई। निर्धारित क्रम में स्नान, पितृ-तर्पण, शिव अभिषेक, यज्ञ आहुति के बाद सभी गायत्री परिजनों ने नई यज्ञोपवित धारण की।

777777777777

झकनावदा से 20 श्रद्धालुओं का दल रामदेवरा रवाना

झकनावदा (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम झकनावदा से 20 श्रद्धालुओं का 7वां पैदल संघ झकनावदा से रामदेवरा राजस्थान के लिए निकला। युवाओं का दल झकनावदा में रामदेव जी मंदिर पर पूजा-अर्चना कर बैंड-बाजों के साथ नगर भ्रमण के लिए निकला। जिनका जगह-जगह पुष्पमाला उसे स्वागत किया गया। जुलूस में रामदेव जी ध्वजा के साथ तिरंगा लिए युवा हर्षोल्लास के साथ चलते हुए नजर आए। संघ सूत्रधार गौरव अग्रवाल एवं राधेश्याम जमादारी ने बताया कि 700 किलोमीटर की यात्रा 20 दिन में पूर्ण की जाएगी। रामदेवरा पहुंच कर ध्वजा चढ़ाकर नगर तथा क्षेत्र की खुशहाली की कामना करेंगे। कोरोना काल में दो वर्षों से यह यात्रा झकनावदा के युवाओं द्वारा स्थगित की गई थी। संघ से जु.डे दिलीप सोलंकी ने यह जानकारी दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close