झाबुआ(नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत झाबुआ शहर को स्वच्छता के मामले में मप्र और देश में प्रथम स्थान पर लाने के लिए नगरपालिका झाबुआ की स्वच्छता शाखा द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत अब रात को सफाई अभियान आरंभ किया गया है। जिसमें रात में सड़कों की सफाई, धुलाई के साथ सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा-कचरे के ढेर हटाने केसाथ ही नियमित सफाई की जा रहीं है।

नगरपालिका के स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेश जायसवाल ने बताया कि शासन-प्रशासन के कोविड के नियमों का पालन करते हुए यह रात को अभियान कलेक्टर सोमेश मिश्रा के आदेश तथा नगरपालिका अध्यक्ष मन्नाूबेन डोडियार, नपा सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। इस अभियान समस्त पार्षदगणों के विशेष सहयोग से संचालित हो रहा है।

व्यवसायिक क्षेत्रों में ज्यादा फोक्स

शहर में विशेषकर व्यावसायिक क्षेत्रों में यह रात को सफाई अभियान आरंभ किया गया है। व्यावसायिक क्षेत्रों में मुख्य बाजारों, चौराहों, और प्रमुख मार्गों पर ज्यादा फोकस है, जहां दुकानों से निकलने वाले कूड़े-कचरे के ढेर कहीं भी नहीं लगने दिए जा रहे हैं। सड़कों की भी नियमित सफाई कर धुलवाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक सुविधा-घरों की सफाई कर उन्हें धुलवाने और सुंदरीकरण के भी अनेक कार्य हो रहे हैं।

ये कर रहे नेतृत्व

सफाई अभियान केलिए नपा सीएमओ डोडिया के निर्देश पर सफाई कर्मियों का 14 सदस्यीय दल भी गठित किया गया है। जो अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर प्रतिदिन रात में सफाई कार्य कर रहे हैं। दल का नेतृत्व नपा के स्वास्थ्य अधिकारी यूनुसद्दीन कुरैशी, स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेश जायसवाल व सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया कर रहे हैं।

शहरवासियों से की अपील

नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा शहर के समस्त नागरिकों से अपील की गई है कि शहर को साफ-स्वच्छ और सुंदर बनाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करें। सड़कों और नाले-नालियों में कूड़ा-कचरा ना डालें। सफाई वाहन आने पर ही उसमें अलग-अलग बॉक्स में गीला-सूखा कचरा डाला जाए। अपने घरों और दुकानों के बाहर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही कोविड के भी समस्त नियमों को पालन करने के लिए आह्वान किया गया है।

21 जेएचए 06 - झाबुआ के सज्जन रोड पर रात में सड़कों की सफाई करते स्वच्छता कर्मचारी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local