झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गरीबों व जरूरतमंदों की मदद करने से आत्म संतुष्टि मिलती है। निष्काम और निस्वार्थ भाव से समाज सेवा करना बहुत ही पुनीत कार्य है। इसी भाव से संकल्प ग्रुप झाबुआ जरूरतमंद लोगों के लिए निस्वार्थ मदद कर रहा है।

ग्रुप की भारती सोनी ने बताया कि ग्रुप ने बुधवार को जिला अस्पताल झाबुआ में 50 नवजात बच्चों के लिए नए कप.डे भेंट किए गए। जिला अस्पताल में कर्मियों ने इस कार्य के लिए ग्रुप का आभार व्यक्त किया। सोनी ने बताया कि समाजसेवा दूसरों के भले के लिए, उपकार की भावना से नहीं बल्कि अपने आत्मसंतोष के लिए कर्तव्य भावना से की जानी चाहिए। क्योंकि यदि हम उपकार की भावना से किसी की सेवा करेंगे तो हममें अहंकार बढ़ेंगा। जबकि अगर हम कर्तव्य भावना से सेवा करेंगे तो हममे नम्रता आएगी। अनेक लोग ऐसे हैं जो व्यक्ति के रूप में समाज की सेवा करते हैं। कुछ लोग संस्था बनाकर समाज की भलाई के लिए काम करते हैं। संकल्प ग्रुप पूरे अंचल में सेवा भावना के साथ अपने दायित्वों का निर्वाह कर रहा है। उन्होंने बताया कि लगातार अपने सामाजिक क्षेत्र में विभिन्ना क्षेत्रों में कार्य करने वाली। यह संस्था प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी सहयोगात्मक कार्य कर रही है।

रोजगार मूलक कार्यों के लिए भी प्रशिक्षण

जिला अस्पताल में आयोजित इस कार्यक्रम में ग्रुप की आशा त्रिवेदी, मंजू मिस्त्री, ज्योति त्रिवेदी, राधा चौहान, उल्का, खुशबू कुलकर्णी, निर्मला गोयल, सुनीता अलावा और भारती सोनी उपस्थित रहीं। ग्रुप झाबुआ अंचल के ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा गतिविधियों के साथ कई रचनात्मक तथा सेवा कायोर् को संचालित करता है। साथ ही ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में महिलाओं को रोजगारमूलक कार्यों के लिए भी प्रशिक्षण व मार्ग दर्शन देने का भी अनुकरणीय कार्य कर रहा है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close