पेटलावद (नईदुनिया न्यूज)। वर्षा की शुरुआत केसाथ ही मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से डेंगू और मलेरिया का खतरा भी बढ़ गया है। ऐसे में मच्छर बीमारी फैला सकते हैं। इसे लेकर न तो स्वास्थ्य विभाग और न ही नगर परिषद ने कोई प्लान बनाया है। नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य विभाग ने इसकी रोकथाम के लिए कोई इंतजाम नहीं किए हैं।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले हुई वर्षा के बाद बड़ी संख्या में मच्छर पनप चुके हैं। इनको मारने के लिए परिषद ने लंबे समय से फागिंग मशीन का उपयोग नहीं किया है। परिषद नगर में लगातार सिर्फ नाम का सफाई अभियान चला रही है। इस अभियान पर लाखों रुपए भी खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी मच्छरों का प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा है। परिषद ने मच्छरों को खत्म करने के लिए हजारों रुपए की फागिंग मशीन खरीदी थी। लेकिन यह अब शो पीस बनकर नप में अपनी शोभा बढ़ा रही है।

शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर

इधर, लोगों का कहना है कि मच्छरों को मारने के लिए परिषद ने कोई कदम नहीं उठाया है। अधिकारी निरंतर शहर में निकलकर देखें तो सही कि आखिर शहर की वास्तविक हालत क्या है? सवाल यह भी है कि सफाई कर्मचारियों पर नप इतना पैसा बर्बाद करती है, लेकिन फिर भी शहर में ठीक तरीके से सफाई नहीं की जाती। वाडवासियों का कहना है कि शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर पड़े रहते हैं। खुद परिषद कर्मचारी कचरे का ढेर लगाकर चले जाते हैं, लेकिन उसे उठाने के लिए कुछ नहीं करते हैं।

मच्छरों केकारण मलेरिया, डेंगू और वायरल बुखार का खतरा भी ब.ढ गया है। इसके अलावा कोरोना महामारी भी खत्म नहीं हुई है, ऐसे में यह डाक्टरों के लिए भी चुनौती है। मौसम केबदलाव से कोरोना के मरीजों के ब.ढने की भी आशंका है। उल्लेखनीय है कि साफ पानी में पनपने वाली मादा एडीज एजिप्टी से डेंगू फैलता है। वहीं, मादा एनाफिलीज मच्छर से मलेरिया का संक्रमण फैलता है।

कोई सुनने वाला नहीं, कोई बोलने वाला नहीं

नगर में 15 वार्डों में से एक भी वार्ड ऐसा नहीं है। जहां किसी पार्षद ने निरंतर अपने वार्डवासियों की समस्या जानने के लिए कोई पहल की हो। एक आध पार्षद ऐसे हैं जो वार्ड में घूमते नजर आते हैं। शहर में हालत यह है कि नगरवासियों का न तो कोई सुनने वाला है और न ही उनके हक में कोई बोलने वाला है। सभी अपना मतलब निकलते दिख रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close