झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पर्यावरण जागरूकता को लेकर सामाजिक महासंघ एक अभिनव पहल के अंतर्गत आगामी गुरुवार से पौधा वितरण महाअभियान की शुरुआत करने जा रहा है । इसमें विभिन्ना प्रजातियों के पौधे उन लोगों या सामाजिक, धार्मिक संगठनों को वितरित किए जाएंगे। जो संकल्प-पत्र के माध्यम से पौधे को पेड़ बनने का संकल्प लेंगे।

इस अभियान को लेकर मंगलवार को गच्छाधिपति आचार्य, धर्म दिवाकर श्रीमद् विजय नित्यसेन सूरीश्वर जी मसा ने पौधारोपण महाभियान जनजागृति फोल्डर का विमोचन किया। इसके माध्यम से झाबुआ अंचल के आमजन को पर्यावरण के प्रति जागरूक करके 'एक परिवार एक वृक्ष योजना' को मूर्तरूप दने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही पर्यावरण से जुड़े आमजन व अन्य संगठन यदि बड़े स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम चलाने की योजना बनाएंगे। सामाजिक महासंघ इन संस्थाओं को वर्षभर निश्शुल्क पौधों का वितरण करेगा।

फोल्डर विमोचन के अवसर पर आचार्यश्री ने पर्यावरण के लिए किए जा रहे कार्य की प्रसंशा की। उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्ययोजना में जन-जन को शामिल होना चाहिए। ताकि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से सभी को निजात मिल सके। इस अवसर पर मुनि श्री चरित्ररत्न मसा ने कहा कि पौधा लगाकर उसे ब.डा करने का लक्ष्य बनाना एक पूण्य कार्य है। सामाजिक महासंघ इसके लिए साधुवाद का पात्र है। इस अवसर पर सामाजिक महासंघ के एमएल फुलपगारे, भेरूसिंह चौहान, भेरूसिंह सोलंकी, हार्दिक अरोरा, अजयसिंह पंवार, डा. संतोष प्रधान, राजेश शाह, राधेश्याम परमार दादूभाई, सहित जैन समाज के अनेक प्रतिनिधि व गणमान्यजन उपस्थित थे।

महासंघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर व महासचिव एडवोकेट उमंग सक्सेना ने बताया कि पौधा वितरण कार्यक्रम को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। शहर के सामाजिक, धार्मिक तथा पर्यावरण से जुड़े लोगों को इसमें आमंत्रित किया जा रहा है। साथ ही पौधों का वितरण कर इन्हें ब.डा करने के संकल्प-पत्र भी भरवाया जाएगा। महासंघ के उपाध्यक्ष शरत शास्त्री तथा हरिश लाला शाह ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत नीम, पीपल, बरगद, करंज, खेर, शीशम, बिल्वपत्र के पौधे निश्शुल्क वितरित किए जाएंगे। महासंघ का उद्देश्य आमजन को योजना से जो.डकर पर्यावरण प्रेमियों की विशाल श्रृंखला ख.डी करना है, जो आगामी वर्षों में झाबुआ को हरा-भरा करने में कारगर साबित होगी।

पौधारोपण का संकल्प लिया

महासंघ के अशोक शर्मा, व अजय रामावत ने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि प्रत्येक परिवार एक पौधा लगाकर उसे ब.डा करने का संकल्प ले, जिससे पर्यावरण की विसंगतियों को दूर किया जा सके। हमारी आमजन से अपील है कि पौधा वितरण अभियान में शामिल होकर घरों के आसपास, कालोनियों, स्कूलों या अन्य बाउंड्री वाले तालाब किनारे, नदी के आसपास या अन्य उपयुक्त व सुरक्षित स्थान पर ब.डी संख्या में पौधारोपण कर उसे ब.डा जरूर करें।

जनजागृति अभियान

महासंघ के पीडी रायपुरिया व नाथूलाल पाटीदार ने बताया कि जनजागृति अभियान के तहत झाबुआ शहर के लगभग चार हजार परिवारों में पौधारोपण महाअभियान जनजागृति अपील के पत्रक पहुंचाए जा रहे हैं। 'एक पे.ड एक परिवार' कार्यक्रम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की योजना पर महासंघ निरंतर कार्य कर रहा है। पौधा वितरण महाअभियान के बारे में सामाजिक महासंघ के संतोष प्रधान व मनोज अरोरा ने बताया कि गुरुवार रात 7.30 बजे स्थानीय निजी गार्डन पर पौधा वितरण महाअभियान की शुरुआत की जाएगी। कार्यक्रम में शिवगंगा प्रमुख तथा पद्मश्री महेश शर्मा, आत्म निर्भर भारत के राष्ट्रीय संयोजक ओम शर्मा व शिवगंगा के राजाराम कटारा अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर झाबुआ क्षेत्र के सामाजिक, धार्मिक, साहित्यिक व पर्यावरण से जुड़े लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close