झाबुआ(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के आधे क्षेत्रों में तो नई नल-जल योजना की पाइपलाइन डाल दी गई, लेकिन अभी भी कई क्षेत्रों में नई पाइपलाइन नहीं डल पाई है। ऐसे में लोगों को जलसंकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है। कई क्षेत्रों में तो समय पर जलप्रदाय नहीं हो पाता। लोगों को जलप्रदाय के दौरान पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है, जबकि योजना के नाम से करोड़ों रुपये खर्च कर दिए गए। फिर भी अब तक लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

इन दिनों भीषण गर्मी में पल-पल हर किसी को पानी की आवश्यकता पड़ती है। शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय हो रहा है। लोगों का कहना है कि भले ही एक दिन छोड़कर पानी मिले, लेकिन पर्याप्त जलप्रदाय किया जाए, ताकि लोग पानी की आवश्यकताएं पूरी कर सकें। लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। रविवार को तो जलप्रदाय कई समय बाद चार घंटे देरी से हो पाया। इससे लोगों को भरपूर पानी नहीं मिल पाया।

कई क्षेत्रों में अभी भी नहीं डली पाइपलाइन

शहर के कई क्षेत्रों में अभी भी पाइपलाइन नहीं डल पाई है। माधवपुरा, मोजीपाड़ा,उदयपुरिया आदि क्षेत्रों में पाइप लाइन का कार्य अभी भी बाकी है। जबकि गोपाल कालोनी सहित कई क्षेत्रों में पाइपलाइन तो डाल दी गई, लेकिन अभी भी इनको नई पाइप लाइनों से नहीं जोड़ा गया। यहां कई क्षेत्रों में अभी भी पुरानी पाइप लाइनों के माध्यमों से ही जलप्रदाय किया जा रहा है। छोटी पाइप लाइन होने के कारण लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। आबादी के हिसाब से पाइप लाइन छोटी पड़ रही है। बार-बार रहवासियों द्वारा मांग करने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कई क्षेत्रों में समस्या

शहर के कैलाश मार्ग, हुड़ा, मारुति नगर, गोपाल कालोनी सहित कई क्षेत्रों में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है। प्रतिदिन एक घंटे जलप्रदाय करने का दावा होता है, लेकिन टंकी की क्षमता कम होने के कारण 35-40 मिनट ही पानी लोगों को मिल पा रहा है। शिकायत करने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कब सुलझेगी समस्या

-रहवासी सुरेंद्र भाई का कहना है कि शहर की जल समस्या पुरानी हो चुकी है। कई बार शिकायत भी की गई, लेकिन शहर के कई क्षेत्रों में जलप्रदाय भरपूर नहीं हो पा रहा है। नई पाइप लाइनों को जोड़ा भी नहीं जा रहा है।

- अमित भाई का कहना है कि नगरपालिका द्वारा जलकर के नाम से 200 रुपये प्रति माह लिए जा रहे हैं, लेकिन पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में लोगों को हैंडपंप या निजी टैंकरों का सहारा लेना पड़ रहा है।

दिखवा रहा हूं

नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया का कहना है कि पूरे शहर में नियमित जलप्रदाय किया जा रहा है। नई पाइपलाइन जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। अगर कहीं समस्या आ रही है तो वे दिखवा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close