जामली (नईदुनिया न्यूज)। शासन बच्चों की पढ़ाई और उनके शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के तरह-तरह के दावे पेश करती है लेकिन कई विद्यालय आज भी सुविधाओं के अभाव में संचालित हो रहे हैं। इन सबके बीच ज्यादातर विद्यालयों में भवन की कमी खलती है। ऐसा ही एक मामला ग्राम पंचायत हमीरगढ़ के हाईस्कूल का है। हाईस्कूल की कक्षाएं भवन की कमी के चलते माध्यमिक विद्यालय के भवन में संचालित हो रही हैं।

गौरतलब है हाईस्कूल हमीरगढ़ वर्ष 2016 अस्तित्व में आया। इसके बाद से ही लगातार भवन न होने के चलते हाईस्कूल की कक्षा माध्यमिक में चल रही है। हाईस्कूल में 78 बच्चे दर्ज हैं। माध्यमिक के 107 बच्चे भी एक ही भवन में बैठ रहे हैं। छात्रों की संख्या के आधार पर कक्ष की कमी खलती है। विशेषकर परीक्षाओं के दौरान बच्चों को बिठाने में भारी असुविधा होती है। मजबूरन शिक्षकों को कार्यालय भी एक रूम के दो भाग कर बनाना पड़ा। इधर माध्यमिक शाला अतिरिक्त कक्षों में लगानी पड़ रही है। शासकीय हाईस्कूल के कक्षा नौवीं में 34 तथा कक्षा 10वीं में 44 छात्र हैं। ऐसे में छात्रो की संख्या को देखते हुए छात्रों की बैठक व्यवस्था में परेशानी आती है।

इस संबंध में प्रभारी प्राचार्य जवरसिंह गरवाल ने बताया कि हमारे पास चार रूम हैं, जिसमें माध्यमिक व हाईस्कूल की कक्षाएं संचालित करते हैं। भवन को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इधर कुछ पुराने कमरों में बारिश के समय छत टपकती है। बच्चों की संख्या के अनुसार भवन की आवश्यकता है।

जल आपूर्ति के लिए दिया टैंकर

खवासा (नईदुनिया न्यूज)। फलिए-फलिए में बंटे गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए विधायक निधि से तीन सालों में 13 पेयजल टैंकर प्रदान किए। क्षेत्र में अनेक गावों में पेयजल के लिए ग्रामीण महिलाओं को भारी मशक्कत करनी पड़ती है। गांवों के रहवास की भौगोलिक स्थिति फलियों में बंटी होने से ग्रामीणों को पेयजल के लिए नलकूप, कुएं, तालाब पर आधारित रहना पड़ता है। अनेक ग्राम पंचायत में नल-जल योजनाओं के शासन के मद आवंटित होने के बावजूद ग्रामीणों को लाभ नहीं मिल पा रहा। ग्राम परवाड़ा की सालों पहले पेयजल टंकी लावारिस पड़ी तथा संसाधन भष्टाचार की भेंट चढ़ गई। इसके चलते विधायक वीरसिंग भूरिया ने विधायक निधि से गांव-गांव पेयजल आपूर्ति के लिए 13 पेयजल टैंकर प्रदान किए। रविवार को करजपाड़ा के झोड़िया फलिए में अशोक झोड़िया व महिला समूह की झिताबाई व मोहन कटारा की मांग पर झोड़िया फलिया को विधायक वीरसिंग भूरिया ने पेयजल टैंकर प्रदान किया। ग्रामीणों को टैंकर से हर घर तक पेयजल पहुंचाने की जिम्मेदारी भी दी। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष गेंदालाल डामोर, किसान कांग्रेस के जिला अधयक्ष नंदलाल मैण, ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष भूरासिंह, कमलेश पटेल, गंगाराम मुणिया, राकेश प्रजापत आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local