झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण के मामले लगातार अब फिर से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में सावधानी बरतने की अधिक आवश्यकता है। चिकित्सक व स्वास्थ्य अमला लगातार सावधानी बरतने की अपील कर रहा है। इसके लिए मास्क पहनने के साथ ही शारीरिक दूरी का पालन व बार-बार साबुन से हाथ धोने की बात कही जा रही है, लेकिन लोग अभी भी लापरवाह बने हुए हैं। ऐसे में वे संक्रमित हो सकते हैं। साथ ही अपने परिवार को भी खतरे में डाल सकते हैं। पिछले दिनों नईदुनिया ने मुहिम चलाकर लोगों को जागृत किया था और इसका असर भी देखने को मिला था। मामले कम हो गए थे, इसलिए लोग अब लापरवाही बरत रहे हैं।

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। मौसम बदलते ही अब कोरोना संक्रमण के मामले भी पिछले कई दिनों से अधिक सामने आने लगे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। सावधानी अगर रखी जाए तो कोरोना संक्रमण से दूर रहा जा सकता है। सभी को चाहिए कि शारीरिक दूरी का पालन करें। घर से निकलते ही मास्क का उपयोग करें। बार-बार साबुन से हाथ धोते रहे ताकि संक्रमण हावी न हों। अगर सावधानी बरती गई तो हम कोरोना को एक दिन हरा देंगे।

जनजागृति लाना जरूरी

- व्यापारी संघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर का कहना है कि व्यापारी संघ समय -समय पर कोरोना संक्रमण को लेकर अभियान चला चुका है। पिछले दिनों सावधानी को लेकर जगह-जगह पंपलेट लगाए गए थे। मास्क का वितरण भी लगातार किया गया। अब पुनः संक्रमण बढ़ने लगा है। इसलिए सभी को चाहिए कि वे सावधानी बरतें। बिना मास्क के घर से नहीं निकलना है। बाजार में भी शारीरिक दूरी का विशेष रूप से पालन करना है।

- जैन समाज के अध्यक्ष संजय मेहता का कहना है कि लापरवाही से ही संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में सभी को सावधानी बरतना जरूरी है। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी हो चला है। सभी को गंभीरता से सावधानी बरतनी होगी तभी हम कोरोना को हरा पाएंगे। कई लोग अभी भी बाजार में बिना मास्क के घूमते नजर आ रहे हैं। ऐसे में वे स्वयं खतरे से खेल रहे हैं। साथ ही अपने परिवार को खतरे में डाल रहे हैं।

- व्यापारी सर्वेश सोड़ानी का कहना है कि मास्क का उपयोग सभी को गंभीरता से ही करना पड़ेगा, नहीं तो कोरोना बढ़ता ही जाएगा। सभी अगर तय कर लें कि सावधानी बरतना है तो कोरोना संक्रमण आगे नहीं बढ़ सकता।

सावधानी ही सुरक्षा

जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. सावनसिंह चौहान का कहना है कि लोगों द्वारा बिना मास्क के घूमना लापरवाही है। सभी को गंभीरता से शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क का उपयोग करना होगा। इस मौसम में सावधानी बरतने की सख्त आवश्यकता है। जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक मास्क का उपयोग जरूर करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस