MP Vaccination Maha Abhiyan 2: रानापुर (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में बुधवार की देर शाम तक टीकाकरण महाअभियान चला। ग्राम पंचायत भूतखेड़ी में शाम तक लक्ष्‌य 130 से आधे लोगों ने भी टीका नहीं लगवाया था। अनेक ग्रामीण वैक्सीन लगवाने को तैयार नहीं थे। इस बात की जानकारी बीएमओ डा. जीएस चौहान, जनपद सीईओ जोशुआ पीटर व अन्य अधिकारियों को लगी।

तत्काल दोनों अधिकारियों ने शाम को ही अपनी टीम के साथ ग्राम भूतखेड़ी पहुंचे। वहां पर उन्होंने सरपंच पुत्र मुकेश मेड़ा को साथ लेकर ग्रामीणों के साथ एक बैठक कर समझाइश दी। इसके बाद धीरे-धीरे ग्रामीणों में विश्वास हुआ और वैक्सीन के लिए तैयार हुए। यहां पर रात 8.30 बजे तक अंधेरे में वाहन की हेड लाइट की रोशनी में वैक्सीन लगाने का कार्य चलता रहा।

डॉ. जीएस चौहान ने बताया कि काफी समझाइश के बाद एक घंटे के भीतर लगभग 30 लोगों ने टीके लगवाए। इस तरह भूतखेड़ी में कुल 70 लोगों ने टीके लगवाए। बीएमओ डा. चौहान ने बताया कि रात 8.30 बजे तक रानापुर विकास खंड में कुल 32 केन्द्रों पर चार हजार टीके के लक्ष्‌य के विरुद्ध 3180 लोगों को टीके लगे।

कोविड-19 वैक्सीनेशन महा अभियान- 2.0 में झाबुआ जिले में पहले दिन 25 अगस्त को 29208 लोगों का टीकाकरण करवाया गया और दूसरे दिन 26 अगस्त को 26063 लोगों का टीकाकरण करवाया गया। इन कुल दो दिनों में टीकाकरण का लक्ष्य 36000 लोगों को टीका लगाना था, किन्तु जिले के नियोजित कार्ययोजना के चलते लक्ष्य के विरूद्ध 55271 टीके लगे।

राज्य शासन द्वारा 25 एवं 26 अगस्त को दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान में जन जन को वैक्सीनेशन करवाए जाने हेतु 36000 का लक्ष्य दिया गया था। जिसके लिये व्यापक प्रचार प्रसार एवं जन जन को सुरक्षित करना था एवं टीका एक संजीवनी के रूप में एवं आगामी कोविड की तीसरी लहर से बचने के लिये सुरक्षा कवच हेतु आव्हान किया गया था।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local