भूपेन्द्रसिंह गौर * झाबुआ (नईदुनिया)। दक्षिण-अफ्रीका के रास्ते देश में ओमिक्रोन वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। पहले ही कोरोना के मामले देश में कम नहीं हो रहे। ऐसे में अब और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। शहर का आलम यह है कि न के बराबर ही लोग अब मास्क का उपयोग कर रहे हैं। यही स्थिति रही तो किसी भी दिन जिले में वैरिएंट दस्तक दे सकता है। बस स्टैंड हो या मेन बाजार, दुकानें हो या बस का सफर कोई भी सावधानी नहीं बरत रहा जबकि प्रशासन बार-बार सावधानी बरतने की अपील कर रहा है। प्रतिबंध लगने के बाद भी नियमों का पालन गंभीरता से नहीं हो पा रहा।

जिले में फिलहाल संक्रमण का कोई भी मामला नहीं है। ऐसे में संक्रमण से दूर रहने के लिए सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। सावधानी नहीं बरती गई तो बीमारी एक बार फिर दस्तक दे सकती है। कुछ दिन पूर्व आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई थी। 10 नियमों का पालन करने के लिए गाइडलाइन जारी भी की गई लेकिन गाइड लाइन का पालन गंभीरता से नहीं हो रहा।

यह किया गया प्रतिबंधित

-सभी व्यक्तियों को मास्क पहनना अनिवार्य

-शारीरिक दूरी का पालन भी जरूरी

-शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की शासकीय उचित मूल्यों की दुकानों से राशन प्राप्त करने वाले सदस्यों को दोनों टीके लगवाना जरूरी

-मास्क व शारीरिक दूरी के लिए प्रसार-प्रचार अनिवार्य

-अन्य राज्यों से जिले में आने वाले व्यक्तियों को जिले में आगमन पर रेंडम कोरोना जांच जरूरी

-जिले की राजस्व सीमाओं में दुकानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में आने वालों के लिए मास्क का इस्तेमाल जरूरी

-स्कूल, कॉलेज व होस्टलों में कार्यरत कर्मचारी व बड़े विद्यार्थियों को टीकाकरण आवश्यक

यह है फिलहाल स्थिति

-7711 जिले के व्यक्ति हो चुके संक्रमित

-7625 स्वस्थ होकर लौटे

-86 लोगों की हो चुकी मौंते

-16 पलंग आइसीयू वार्ड में

-50 पलंग टू-बेड

-10 आइसोलेशन बेड

-76 कुल बेड जिला अस्पताल में तैयार

-2 लाख 63 हजार 539 जांचें अब तक

शहर के चौराहों, दुकानों पर नाममात्र के लोग ही मास्क का उपयोग करते दिखाई दे रहे हैं। बस स्टैंड हो या शहर के प्रमुख चौराहे। लोग बेपरवाह होकर घूमते नजर आते हैं जबकि प्रशासन बार-बार सावधानी बरतने की अपील कर रहा है। इसके बावजूद लोग लापरवाह बने हुए हैं। ऐसी स्थिति में संक्रमण का खतरा अधिक बना रहता है। सभी को चाहिए कि जिले को संक्रमण मुक्त बनाए रखने के लिए सावधानी बरतें और शासन की गाइड लाइन का गंभीरता से पालन करें। तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं।

करेंगे जागरूक

नगर पालिका सीएमओ एलएस डोडिया का कहना है कि समय-समय पर अभियान लगाकर लोगों को सावधानी बरतने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है। आगामी दिनों में भी यह अभियान चलाया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local