पेटलावद (नईदुनिया न्यूज)। किसान आंदोलन के शोर में केंद्र सरकार ने धीरे से गैस सिलिंडर पर मिलने वाली 191 रुपये सबसिडी खत्म कर दी। अब घरेलू गैस सिलिंडर 772 रुपये में मिलेगा। पहले केंद्र सरकार ने सिलिंडर के दाम घटाकर सबसिडी खत्म की। अब सरकार ने एक महीने में दो बार 100 रुपये बढ़ा दिए हैं। अब गैस सिलिंडर के दाम बढ़ने से गैर सबसिडी के सिलिंडर के दाम एक समान 772 रुपये हो गए हैं।

अब लोगों को एलपीजी सिलिंडर पर सबसिडी नहीं मिलेगी। अप्रैल तक लोगों के खाते में सबसिडी के 191 रुपये मिल रहे थे, जो मिलना बंद हो गए। अब प्रधानमंत्री को लोगों को सबसिडी छोड़ने का आग्रह नहीं करना पड़ेगा। घरेलू गैस पर दी जा रही सबसिडी समाप्त होने से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों की जेब पर करीब 200 रुपये का बोझ आ गया है। वहीं इसको लेकर कोई भी विरोध दर्ज नहीं हुआ। किसान आंदोलन के चलते किसी ने भी इसको लेकर आवाज नहीं उठाई। एक माह में ही सिलिंडर के दाम 100 रुपये बढ़ा दिए हैं।

पहले सिलिंडर के कम किए दाम

एलपीजी सिलिंडर की कंपनियों ने मई 2020 में अचानक गैस सिलिंडर के दाम 170 रुपये घटा दिए। इससे सिलिंडर के दाम 770 से घटकर 600 रुपये आ गए। लोगों को मिलने वाली सबसिडी 191 रुपये भी समाप्त कर दी। फिर जून में दाम बढ़े पर सबसिडी भी 100 रुपये के आसपास रही, लेकिन अब मात्र 55 रुपये ही सबसिडी मिल रही है, जो सिलिंडर के दाम बढ़ने से एक समान हो गई। सबसिडी मिल भी गई तो नुकसान उपभोक्ता को ही उठाना पड़ेगा।

माही इंडेन गैस एजेंसी के मैनेजर देवेंद्र भंवर ने बताया कि दिसंबर में सिलिंडर के दाम 100 रुपये बढ़कर 772 रुपये हो गए है। दिसंबर में सिलिंडर के रेट 622 रुपये थे। अब सबसिडी 55 रुपये 29 पैसे आ रही है। अब बिना सबसिडी के सिलिंडर के रेट भी एक ही है।

15 दिन में 50-50 रुपये बढ़ाए गए गैस के दाम

गौरतलब है कि 2 दिसंबर और 15 दिसंबर 2020 को 50-50 रुपये दाम अचानक बढ़ा दिए गए। जो सबसिडी भी मिल रही थी। अब दाम बढ़ने के बाद गैर सबसिडी के सिलिंडर के बराबर दाम आने से जनवरी माह में सबसिडी मिलने की संभावना नहीं है। शहर में 772 रुपये में सिलिंडर मिल रहा है।

या बोली गृहिणियां

खुशबू पुरोहित ने बताया कि हाल फिलहाल हर घरेलू चीजें महंगी हो गई हैं। दालों के भाव बढ़ गए हैं तो सब्जियां भी महंगी मिल रही हैं। ऐसे में अब सिलिंडर के दाम भी बढ़ गए हैं, इससे घर में काफी दिक्कते आएगी।

कांताबाई ने बताया एक तो कोरोना कालखंड में हमें काफी परेशानी उठानी पड़ी और अब गैस सिलिंडर के दाम भी बढ़ गए। मेरे पति मजदूरी कर घर चलाते है। अब उनकी आमदनी पर फर्क आएगा ही।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags