झाबुआ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। समाज व परिवार में बुजुर्ग वटवृक्ष का रूप होता है। उनके आदर्श संस्कारों का युवा पीढ़ी को जीवन में अनुसरण करना चाहिए। बुजुर्गों का मान-सम्मान हमारी सुसभ्य संस्कृति ,स्वस्थ मानसिकता का परिचायक है। बदलते परिवेश में नई पीढ़ी को बुजुर्गों के अनुभव से प्रेरणा मिलती है। यह बात जिला पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने रविवार को 75 वर्ष की आयु पार चुके 12 पेंशनरों के लिए थांदला में आयोजित सम्मान समारोह में उपस्थित पेंशनरों को संबोधित करते हुए कही।

संगठन की थांदला शाखा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में बाल श्रमिक न्यायालय पीठ के जिला अध्यक्ष अशोक अरोड़ा, स्टेट बैंक इंडिया के स्थानीय शाखा प्रबंधक दिलीप धाकड़, कृषि विकास शाखा के प्रबंधक रामजी राय, पेटलावद संगठन के अध्यक्ष एनएल रावल, मेघनगर के केएल सांकला, सेवा निवृत प्राचार्य डीके उपाध्याय, थांदला संगठन के अध्यक्ष पीएल मोड़ विशेष रूप मंचासिन थे। अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन किया गया। जगदीश शुक्ला ने संस्कृत में स्वरचित सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन संगठन के सचिव जगमोहनसिंह राठौर ने किया। जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि जिस परिवार को बुजुर्ग का आशीर्वाद मिल जाता है, वह खुशनसीब होता है और निरंतर तरक्की भी करता है। उन्होंने युवा पीढ़ी को सामाजिक परिवर्तन के दौर में अपनी सेवाभावी सोच को मानसिक विचार बनाने का आह्वान किया। साथ ही बुजुर्गों की सेवा और उनकी उचित देखभाल का दायित्व निभाने की बात कही।

पेंशनरों से ज्वाइंट अकाउंट संचालित किया

जिला बाल श्रमिक न्यायालय के अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने पेंशनरों द्वारा लंबे कार्यकाल तक शासकीय सेवाएं देने को राष्ट्रसेवा बताते हुए पेंशनरों से समाजसेवा के कार्यों में संलग्न रहने का आव्हान किया। उन्होंने समाज व ग्रामीण अंचलों में व्याप्त कुरीतियों, नशाखोरी आदि के निर्मूलन के लिए भागीदारी निभाने का आव्हान किया॥ स्टेंट बैंक आफ इंडिया के शाखा प्रबंधक दिलीप धाकड़ ने पेंशनरों के हित में सदैव सहयोग करने तथा उनकी समस्याओं के निदान में हरसंभव प्रयास का भरोसा दिलाया। हमेशा एटीएम का उपयोग करने तथा स्टेट बैंक की वेबसाइट के माध्यम से मिलने वाली सुविधा की जानकारी दी। बैंक प्रबंधक कृषि विकास रामजी राय ने पेंशनरों से ज्वाइंट अकाउंट संचालित करने तथा नामिनेशन करवाने का आव्हान किया।

मासिक पर्ची दिए जाने की मांग

पेंशनर एसोसिएशन के तहसील अध्यक्ष पीएल मोड़ ने बैंक से पेंशन की मासिक पर्ची दिए जाने की मांग करते हुए प्रत्येक पेंशनर को अपनी पासबुक में पीपीओ नंबर अनिवार्य रूप से दर्ज करने तथा प्रत्येक पेंशनर को अपना नामीनेशन करवाने की बात कही। कार्यक्रम में मेघनगर के अध्यक्ष केएल सांकला, पेटलावद के एनएल रावल, गणपति बैरागी, सुभाष आचार्य, सीएल चौहान, सेवानिवृत्त प्राचार्य पीके उपाध्याय, जवसिंह परमार, जयेन्द्र बैरागी आदि ने संबोधित किया।

दो वर्ष के लिए अध्यक्ष मनोनीत

तहसील अध्यक्ष मोड़ द्वारा वर्तमान सचिव राठौर का नाम तहसील अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित किए जाने पर उपस्थित सभी पेंशनरों द्वारा करतल ध्वनि के बीच समर्थन किया गया। उन्हें संगठन का अध्यक्ष निर्वाचित करने की घोषणा जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर द्वारा की गई। इस अवसर पर निवृत्तमान अध्यक्ष मोड़ तथा नवनियुक्त अध्यक्ष जगमोहनसिंह का पुष्पहारों से स्वागत किया गया। अंत में कोरानाकाल में दिवंगत हुए सभी पेंशनरों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close