फोटो 6ए- चंबल कॉलोनी की खाली पड़ी ओपन जिम

-चंबल कॉलोनी के उद्यान में बनाई गई थी महिला ओपन जिम

मुरैना। चंबल कॉलोनी के उद्यान में कमिश्नर चंबल रेनू तिवारी के प्रयासों से महिलाओं के लिए ओपन जिम बनाई गई थी। लेकिन इस जिम का प्रयोग महिलाएं नहीं कर पा रही हैं। असुरक्षा के चलते ऐसा हो रहा है। हालांकि सुबह के समय घर के पुरुष सदस्यों के साथ आने वाली गृहणियां इन मशीनों का उपयोग कर लेती हैं। लेकिन इसके बाद यह ओपन जिम बच्चों के मनोरंजन का माध्यम बन जाती है।

खेल विभाग द्वारा जिले में दो ओपन जिम लगाई गई हैं। इनमे से एक जिम स्टेडियम में है। इस जिम को खिलाड़ी और स्टेडियम आने वाले लोग उपयोग करते हैं। लेकिन महिलाओं के लिए अलग से एक जिम चंबल कॉलोनी के पार्क में बनाई गई है। इस जिम का उद्घाटन कमिश्नर चंबल ने किया था और महिलाओं के इस जिम का उपयोग करनी की बात कही थी। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है। चंबल कॉलोनी के इस पार्क में आवारा तत्व भी मौजूद रहते हैं, जिसके चलते महिलाएं चाहकर भी इस ओपन जिम का प्रयोग नहीं कर पातीं।

पुलिस सुरक्षा के लिए कहाः ओपन जिम और महिलाओं की मौजूदगी वाली जगहों पर पुलिस की चहलकदमी बढ़ाने के लिए भी कमिश्नर चंबल ने पुलिस अधिकारियों केा निर्देशित किया है। ऐसे में सुबह और शाम के समय संभवतः महिलाएं अब ओपन जिम का प्रयोग करने लग जाएं। आसपास आवासों में रहने वाली महिलाएं इस ओपन जिम का प्रयोग उस समय ही कर पा रही हैं, जब वे अपने पति या परिवार के अन्य पुरुष सदस्यों के साथ पार्क में आती हैं। लेकिन शहर के दूसरे हिस्सों से महिलाएं यहां कसरत करने आएं, एसा नहीं है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close