कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

कलेक्टर ने गुरूवार को बड़वारा के सीएम राइज स्कूल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सीधे कक्षाओं में पहुंचकर शिक्षकों के अध्यापन के तौर-तरीकों का मुआयना किया। कलेक्टर ने स्कूल की शैक्षणिक गुणवत्ता, साफ-सफाई और अनुशासन आधारित वर्क कल्चर विकसित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि सीएम राइज स्कूल की गरिमा व प्रतिष्ठा के लिए जरूरी है कि यहां शैक्षणिक स्टॉफ समय पर आए। कक्षाओं का वास्तविक संचालन हो, छात्र निर्धारित यूनीफार्म पर आएं। श्री मिश्रा ने कहा कि सीएम राइज स्कूल में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई कराएं। यहां का शैक्षणिक गुणवत्ता का स्तर केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय स्कूल तथा नामचीन प्राइवेट स्कूलों की तरह होना चाहिए।

बनाएं व्हाट्सएप ग्रुप

स्कूल के निरीक्षण के दौरान डीईओ पीपी सिंह, डीपीसी केके डेहरिया, उप प्राचार्य उमेश निगम सहित विभाग के मौजूद अधिकारियों को कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि जिले के सभी सीएम राइज स्कूलों के प्राचार्य व उप प्राचार्यों का वॉट्सएप ग्रुप बनाएं। जिनमें कलेक्टर व सीईओ जिला पंचायत को भी शामिल किया जाए, ताकि स्कूल की किसी भी प्रकार की समस्या से प्राचार्य कलेक्टर को अवगत करा सकें।

कलेक्टर ने डीईओ को निर्देशित किया कि वे जिले के सभी सीएम राइज स्कूलों के शैक्षणिक स्टॉफ का बस स्टैंड ऑडिटोरियम में एक दिनी उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित करें।

कक्षा में कलेक्टर

कलेक्टर श्री मिश्रा स्कूल पहुंचते ही सबसे पहले कक्षा 9वीं की क्लास में पहुंचे और कक्षा में सबसे पीछे खाली बैंच में जाकर बैठ गए। कलेक्टर ने पढ़ा रही शिक्षिका शिल्पा गुप्ता को शिष्टता, औपचारिकता नहीं निभाने का निर्देश देते हुए अध्यापन कार्य जारी रखने कहा। यहां हेलन केलर की जीवनी के द्वारा बच्चों को आत्मविश्वास का पाठ पढ़ाया जा रहा था। इसके बाद कलेक्टर ने 6वीं, 11वीं और 12वीं की भी कक्षाओं में में पहुंचे और सभी कक्षाओं में सबसे पीछे की बैंच में बैठकर शैक्षणिक कार्य का जायजा लिया।

ड्यूटी नहीं लगेगी

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम राइज स्कूल के शैक्षणिक स्टॉफ की ड्यूटी गैर शैक्षणिक किसी और अन्य कार्य के लिए नहीं लगाई जाए।

सुरक्षा गार्ड से चोट की ली जानकारी

कलेक्टर श्री मिश्रा ने स्कूल के निरीक्षण के दौरान सुरक्षा गार्ड भूपेन्द्र सिंह के पास पहुंचकर उसके पैर में हाल में ही लगी चोट के उपचार के बारे में जानकारी ली। दरअसल निरीक्षण के दौरान जब सब अधिकारी कलेक्टर को तमाम गतिविधियों की जानकारी दे रहे थे, तो अचानक कलेक्टर की नजर पैर में चोट के बाद भी ड्यूटी कर रहे सुरक्षा गार्ड पर पड़ी। कलेक्टर तत्काल सुरक्षा गार्ड के पास पहुंचे। पैर में चोट के बावजूट उसकी ड्यूटी के प्रति मुस्तैदी और कर्तव्यपरायणता की सराहना की। गार्ड ने चोट ठीक होने की जानकारी दी।

शिक्षक को नोटिस

कलेक्टर ने लगातार अनुपस्थित चल रहे शिक्षक रोहित तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

पूरे स्कूल का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री मिश्रा ने सीएम राइज स्कूल की कक्षाओं के अलावा समूचे परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने प्राचार्य कक्ष में बैठक कर अधिकारियों को दो टूक लहजे में व्यवस्थाओं को दुरूस्त और बेहतर करने के निर्देश दिए।

.....

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close