कटनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत शुक्रवार को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। साथ ही उन्होंने सभी जिले वासियों से अपील की कि वे भी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा अभियान में देशभक्ति का परिचय देते हुए सहभागिता करें। कलेक्टर श्री मिश्रा ने जिले वासियों से कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर और नगरीय क्षेत्र में केंद्र निर्धारित कर राष्ट्रीय ध्वज जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जहां से सशुल्क राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त करें और इस अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

.......

हर घर तिरंगा अभियान में सोशल मीडिया प्रोफाइल पर लगाएं तिरंगा

कटनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर ने कहा है कि हर घर तिरंगा अभियान हर देश भक्त में राष्ट्र ध्वज के प्रति सम्मान और देश भक्ति का भाव पैदा करने वाला अभियान है। आजादी के अमृत महोत्सव पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने हम सभी को अपने-अपने तरीके से राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान दिखाने के मौके दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर पर तिरंगे की फोटो लगाया है। हम भी उनका अनुसरण करते हुए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगे की फोटो लगाएं। इससे देशभक्ति का संचार होगा और पूरा विश्व भारत की एकता से परिचित होगा।

कलेक्टर मिश्रा ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के लिए विशेष रूप से केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा बेवसाइट निर्मित की गई है। इस पर अपने घर, दुकान, संस्थान आदि की लोकेशन पर तिरंगा को पिन करने वाले हर व्यक्ति को संस्कृति मंत्रालय की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा। कलेक्टर ने जिले के सभी नागरिकों से प्रमाण पत्र को सोशल मीडिया पर अपलोड कर अभियान में भागीदार बनने की अपील की है। कलेक्टर श्री मिश्रा ने बताया कि वेबसाइट पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी अपलोड करने पर वेबसाइट के होमपेज पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने सभी जिलेवासियों से आग्रह किया है कि आजादी के अमृत महोत्सव पर अभियान में शामिल हो। यह न सिर्फ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के प्रति सम्मान प्रदर्शित करेगा, बल्कि भारत की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर क्रांतिकारियों और महापुरूषों के लिए भी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

.....

लोक अदालत का आयोजन आज

कटनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के क्षेत्रांतर्गत शनिवार आज 13 अगस्त को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बिजली अनियमितताओं से संबंधित प्रकरणों में समझौता करने का उपभोक्ताओं को अवसर मिलेगा। लोक अदालत में, विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत विशेष न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों में लिटिगेशन प्रक्रिया के माध्यम से तथा कार्यालयों में लंबित प्रकरणों में प्रीलिटिगेशन प्रक्रिया के तहत समझौता किया जा सकता है । इसके अलावा धारा 126 के तहत दर्ज प्रकरणों का निराकरण भी प्रीलिटिगेशन प्रक्रिया के तहत लोक अदालत में कराया जाएगा ।

लोक अदालत में निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू उपभोक्ता, समस्त कृषि उपभोक्ता, 5 किलोवॉट तक के गैर घरेलू उपभोक्ता तथा 10 एचपी भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को नियमानुसार छूट की पात्रता होगी। न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों का लोक अदालत में निराकरण लिटिगेशन प्रक्रिया के तहत कराया जावेगा तथा ऐसे प्रकरणों में सिविल दायित्व की राशि में 20 प्रतिशत एवं ब्याज राशि में 100 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी । ऐसे प्रकरण जो कि न्यायालयों में दर्ज नही हुए हैं, उन्हें प्रीलिटेगेशन प्रक्रिया के तहत लोक अदालत में निराकृृत कराया जावेगा तथा ऐसे प्रकरणों में सिविल दायित्व राशि में 30 प्रतिशत एवं ब्याज राशि में 100 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी।

........

आादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्‌य में जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर आज

कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर जिला चिकित्सालय के एमसीएच भवन के प्रथम तल पर शनिवार 13 अगस्त को सुबह 10 बजे से विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने समाज के सभी वर्गों, स्वयंसेवी संगठनों और नागरिकों से रक्तदान कर किसी जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाने के पुण्य कार्य में सहभागी बनने की अपील की है। कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा है कि रक्तदान महादान है, इससे आप किसी दूसरे व्यक्ति की जिंदगी बचा सकते हैं। कई बार तो यह रक्तदान किसी अपने की जिंदगी बचाने के भी काम आ जाता है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए।

आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्‌य में अमृत महोत्सव पर जिला चिकित्सालय में जिला रेडक्रास सोसायटी, कटनी ब्लड डोनर ग्रुप, मिलन ब्लड डोनर ग्रुप, हेल्थ ब्लड डोनर गु्‌रप, महाकाल सेवा समिति, ब्लड डोनर महिला विंग, युवा जन सेवा समिति तेवरी, जन परिषद कटनी, लायंस क्लब कटनी, कटनी लाइम सिटी तथा महाकौशल सेरेमिक्स कटनी की सहभागिता से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। अन्य संगठनों से भी रक्तदान के इस पुनीत कार्य में भागीदार बनने का आग्रह किया गया है।

रक्तदान 18 वर्ष से 65 वर्ष आयु वर्ग का कोई व्यक्ति कर सकता है, जो स्वस्थ हो और किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित न हो। रक्त देने से शरीर में खून की कमी या किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। मानव जीवन अनमोल है, इसलिए आपके रक्तदान से किसी की जिंदगी बचती है तो रक्तदान अवश्य करें। मानव सेवा के पुण्य लाभ के भागीदार बने।

........

हर घर तिरंगा अभियान को लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली

कटनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शासकीय महाविद्यालय बरही मे संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव एवं हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्राचार्य डॉ. आर. के. वर्मा के मार्गदर्शन, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अरविंद सिंह के नेतृत्व में हर घर तिरंगा अभियान के अन्तर्गत रासेयो स्वयंसेवको द्वारा बरही नगर में जागरूकता रैली निकाली। छात्रों नगरवासियो को तिरंगा खरीदकर अपने घर में सम्मान सहित फहराने, राष्ट्रध्वज के महत्व को समझने और भारतीय होने पर गर्व का अनुभव करने, साथ ही विद्यार्थियों द्वारा आजादी के लिये बलिदान देने वाले शहीदों को याद कर तिरंगे के सम्मान के लिए प्रेरित किया। इस दौरान प्रियंका तोमर, डॉ. रश्मि त्रिपाठी, प्रो. आरके त्रिपाठी. डॉ. एसएस धुर्वे, डॉ. आरजी सिंह, डॉ केके विश्वकर्मा, डॉ. नीलम चतुर्वेदी, डॉ. मंजुलता साहू आदि उपस्थिति रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close