कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि।

शहर में जरा सी बारिश से नागरिकों के नलों से गंदा पेयजल आने लगे हैं। इससे नागरिक परेशान हो गए हैं।नागरिकों ने बताया कि इसके पीछे वजह शहर के खाली प्लाटों में भरा गंदा पेयजल है। यही वजह है कि शहर में खाली प्लॉटों पर भरे पानी की वजह से नलों और बोर से आ रहा गंदा पानी पा रहा है लेकिन नगर निगम प्लॉट मालिकों पर सख्ती नहीं दिखा पा पा रहा है। इससे शहर के राम मनोहर लोहिया वार्ड निवासी परेशान हैं। प्लॉट मालिकों के ऊपर कोई कार्रवाई न होने से गंदा पानी प्लॉटों पर भरा रहता है।

शहर के स्थानीय रहवासियों ने बताया कि शहर में नगरनिगम खाली प्लॉट मालिकों के लिए सख्ती नहीं कर रहा है। ऐसे खाली प्लॉटों पर पानी की शिकायतों के चलते फैलने वाले मच्छरों और डेंगू की बीमारी फैला रहे हैं। शहर की कई कॉलोनियों में लोगों ने सालों पहले सस्ते प्लॉट खरीद लिए। लेकिन आज तक निर्माण नहीं किया। कॉलोनियों में निकासी नालियां भी नहीं हैं। कचरा फेंकने की जगह भी नहीं है। प्लॉटों में कचरा गंदा पानी जमा होने से मच्छर हो रहे हैं। जिससे लोगों को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया हो रहा है।

इन स्थानों पर है खाली प्लॉट

शहर में खाली पड़े प्लॉटों पर पड़ी गंदगी से आम लोग परेशान हो रहे हैं। शहर में कई स्थानों पर खाली प्लॉटों से गंदगी से परेशा हो रही है। शहर के सावरकर वार्ड क्रमांक 11, दुबे कॉलोनी, शिवाजी नगर, शिवनगर सहित अन्य स्थानों पर खाली प्लॉटों में गंदगी से लोग परेशान हैं। इसके अलावा नगरनिगम के भट्टा मोहल्ला, झर्राटिकुरिया, चंदी की दफाई, इंदिरा नगर, अहमद नगर, प्रेमनगर बस स्टैंड, रोशननगर, रामपुर खिरहनी, उडिय़ा मोहल्ला, बस स्टैंड बस्ती सहित अनेक क्षेत्रों में सार्वजनिक पेयजल स्थलों के आसपास कचरे का ढेर लगा हुआ है। शहर में जगह-जगह भरे पानी के डबरों में चिकनगुनिया या डेंगू एवं मलेरिया का लार्वा है। भले ही गांवों तक विकास पहुंचाने की बात की जा रही हो लेकिन अभी शहर में ही मूलभूत सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया है। वार्ड के स्थानीय रहवासियों ने बताया कि यहां पर कभी सफाई नहीं होती है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां पर नालियां कचरे से अटी पड़ी हैं। ऐसे में जल निकासी न होने से लोग परेशान हैं। इन स्थानों पर पानी भरे रहने से मच्छरों से लोगों को परेशानी हो रही है। शहर के कई वार्डों में नागरिक मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। कॉलोनी को वैध करने की प्रक्रिया चल रही है लेकिन अभी भी नागरिकों को सुविधाएं मिलने की शुरुआत नहीं हो सकी है। इससे नागरिक परेशान हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close