कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

हर घर तिरंगा अभियान को लेकर जिले भर में खास उत्साह देखने को मिल रहा है। शहर से लेकर गांव तक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा, जिसको लेकर बच्चों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों में हर घर तिरंगा अभियान को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है।

स्कूलों, कालेजों में छात्रों द्वारा रैली निकाली जा रही है और विभिन्ना प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में दीवार लेखन के माध्यम से लोगों को हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होकर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घरों, प्रतिष्ठानों, दुकानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की जा रही है। गांव गांव बने अमृत सरोवरों के तटों पर भी तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है।

अभियान के अंतर्गत मंगलवार को बहोरीबंद जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सुपेली के जमुनिया गांव स्थित अमृत सरोवर के किनारे एसडीएम संघमित्रा गोतम की उपस्थिति में अधिकारी, कर्मचारियों व ग्रामीणों ने तिरंगा यात्रा निकाली और लोगों से अपने- अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की। अमृत सरोवर के समीप अंकुर अभियान के तहत अधिकारियों व ग्रामीणों ने पौधा रोपण भी किया। इस दौरान तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

......

वॉकथान व ईट राइट मेले का आयोजन 10 अगस्त को

कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा परितंत्र को मजबूत करने के उद्देश्य से वॉकथान व ईट राइट मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिले में 10 अगस्त को वॉकथान व मेले का आयोजन किया जाएगा। सुबह 9 बजे से फारेस्टर प्लेग्राउंड में वॉकथान और 10.30 बजे से जिला अस्पताल परिसर में ईट राइट मेले का आयोजन किया जाएगा।

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के निर्देश पर सीईओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे ने वॉकथान और ईट राइट मेला आयोजित करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। वॉकथान के लिए प्राचार्य शासकीय तिलक महाविद्यालय और जिला शिक्षा अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। जिसमें विद्यालय व महाविद्यालय स्तर के छात्र शामिल होंगे। वहीं ईट राइट मेला के लिए प्रभारी अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग नयन सिंह, प्राचार्य तिलक कॉलेज और जिला शिक्षा अधिकारी होंगे। मेले में हेल्दी रेसिपी प्रतियोगिता, ईट राइट इंडिया विषय पर विद्यालय व महाविद्यालय स्तर के छात्रों के बीच चित्रकला, निबंध और स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

......

फारेस्टर प्ले ग्राउण्ड में होगा स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य आयोजन

कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्‌य में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को समूचे जिले में पूरे उमंग और उत्साह से मनाया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस पर जिला स्तरीय मुख्य समारोह स्थानीय फारेस्टर प्ले ग्राउण्ड में आयोजित होगा। जहां प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे। इसके अलावा परेड, हर्ष फायर व मार्च पास्ट सहित देशभक्ति से ओत-प्रोत विभिन्ना सांस्कृति कार्यक्रमों एवं समारोहों का व्यापक आयोजन होगा। पौधारोपण भी किया जायेगा, सभी कार्यालयों महाविद्यालयों और विद्यालयों में ध्वजारोहण प्रातः 8 बजे किया जायेगा ताकि लोग मुख्य समारोह के कार्यक्रम में शामिल हो सकें।

बस स्टैंड स्थित ऑडिटोरियम हॉल में '' आजादी की शाम'' सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम द्वारा किया जायेगा। इसी प्रकार जिले की ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों और नगर परिषदों में भी आजादी के अमृत महोत्सव पर विविध आयोजन, खेलकूद, पौधारोपण सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

जनपद पंचायतों में अध्यक्ष, ग्राम पंचायतों में सरपंच करेंगे ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनपद पंचायत मुख्यालयों में जनपद अध्यक्ष ध्वजरोहण करेंगे। ग्राम पंचायतों में सरपंच औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्रगान गाया जाएगा।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को किया जाएगा सम्मान

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में 14 व 15 अगस्त की रात को प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा पर्व पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों एवं लोकतंत्र के सेनानियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाएगा। वृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को कलेक्टर या उनके द्वारा नामित प्रतिनिधि घर जाकर शाल श्रीफल भेंट कर सम्मानित करेंगे।

......

तिरंगा यात्रा कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित

कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत जिले भर में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के तहत 10 अगस्त को नगर के फारेस्टर प्लेग्राउंड से तिरंगा यात्रा निकाली जानी थी, जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। सीईओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे ने बताया कि तिरंगा यात्रा की आगामी तिथि अलग से घोषित की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close