कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

जल प्रदाय योजना के प्लांट की बिजली सप्लाई यदि बंद होती है तो विभाग के अधिकारियों को सूचना देने के साथ ही जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को भी सूचना दें, ताकि विद्युत सप्लाई को जल्द से जल्द से चालू कराया जा सके। जिस स्थान से पानी की सप्लाई होती है, वहां पर भूतपूर्व सैनिक की चौकीदार के रूप में तैनाती करें। हजारों लोगों को प्लांट से पानी की सप्लाई होती है इसलिए सप्लाई स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए। यह निर्देश कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बड़वारा विकासखंड के बिजौरी में मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा स्थापित करनपुरा-1 ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के वॉटर प्लांट के निरीक्षण के दौरान जल निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर श्री मिश्रा ने प्लांट से होने वाली की सप्लाई संबंधी जानकारी ली। जिसमें जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि 5 किमी. दूर से महानदी से प्लांट तक मशीनों के जरिए पानी पहुंचता है और यहां से फिल्टर होकर बड़वारा विकासखंड के 46 गांवों को पानी पहुंचाया जा रहा है। प्लांट के जरिए लगभग 1 लाख लोगों तक पानी पहुंच रहा है। कलेक्टर श्री मिश्रा ने प्लांट की क्षमता, पानी की गुणवत्ता सहित सुरक्षा के इंतजामों की जानकारी ली। उन्होंने वॉटर सप्लाई के लिए बनाए गए स्थलों के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर इंतजाम करने और गांवों में पानी की सप्लाई कार्य में लगे 54 वॉल्ब मेनों को यूनीफार्म उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें प्रशिक्षित करने के भी निर्देश प्रदान किए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने प्लांट में पौधारोपण करते हुए परिसर को हरा-भरा बनाने के भी निर्देश प्रदान किए।

परिसर में रोपे पौधे

वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में कलेक्टर श्री मिश्रा ने जल निगम व संचालन करने वाली एजेंसी के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ पौधारोपण भी किया। उन्होंने परिसर में आम का पौधा लगाया और अन्य जनों ने भी विभिन्ना प्रजातियों के पौधे रोपे। इस दौरान पीएचई कार्यपालन यंत्री एसएल कोरी, जल निगम के अधिकारियों सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

स्व सहायता समूह की रोपणी का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री मिश्रा ने बड़वारा विकासखंड के भ्रमण के दौरान शासकीय रोपणी व स्व सहायता समूह द्वारा संचालित रोपणी का निरीक्षण किया। उन्होंने रोपणी प्रभारी प्रीति श्रीवास्तव से पौध उत्पादन व विक्रय के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने अंकुर अभियान के तहत रोपणी में समूह की सदस्यों के साथ पौधों का भी रोपण किया। इस दौरान तहसीलदार बड़वारा संदीप श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close