कटनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तीय पंचायत चुनाव का पहला चरण संपन्ना हो गया। जिसके अंतर्गत जिले के विजयराघवगढ और ढीमरखेडा में मतदान हो गया। अब जिला प्रशासन ने दूसरे में कटनी जनपद और बडवारा में चुनाव 1 जुलाई को होने हैं। जिसकी तैयारी में प्रशासनिक अमला जुट गया है। ताकि दूसरा चरण का मतदान भी पूरी शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से कराया जा सके। जिले में अब दो चरणों का मतदान होना है। जिले के सभी मतदान केन्द्रों में व्यवस्थाएं सुदृढ़ की जा रही हैं और निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्ना कराने अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं।

जानकारी के अनुसार चार विकासखंडों में द्वितीय एवं तृतीय चरण के मतदान को मिलाकर 898 मतदान केन्द्रों में 5 लाख 11 हजार 9 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन मतदाताओं में दो लाख 59 हजार 517 पुरूष, दो लाख 51 हजार 465 महिला और 27 अन्य मतदाता शामिल हैं।

जनपद पंचायत कटनी की 59 ग्राम पंचायतों में 57 हजार 249 पुरूष व 55 हजार 300 महिला मतदाता सहित 4 अन्य मतदाता स्थानीय जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। वहीं जनपद पंचायत बड़वारा की 66 ग्राम पंचायतों में 76 हजार 782 पुरूष, 73139 महिला व 3 अन्य और बहोरीबंद जनपद पंचायत की 79 ग्राम पंचायतों में 76 हजार 752 पुरूष, 75 हजार 3 महिला व 16 अन्य मततदाता जनप्रतिनिधियों के चुनाव में सहभागिता करेंगे। इसी तरह जनपद पंचायत रीठी की 56 ग्राम पंचायतों के लिए त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में 48 हजार 734 पुरूष, 48 हजार 23 महिला व 4 अन्य मतदाता मतदान करेंगे।

सामग्री वितरण एवं जमा करने के लिए प्रशिक्षण आज

दूसरे चरण में जनपद पंचायत कटनी एवं बडवारा एवं तृतीय चरण पंचायत रीठी एवं बहोरीबंद में सामग्री वितरण एवं सामग्री जमा करने के लिए लगाये गए समस्त अधिकारी कर्मचारियों का प्रशिक्षण रिटर्निंग अधिकारी द्वारा आयोजित किया जाना है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी जिला कटनी नें विकासखण्ड कटनी, बडवारा, बहोरीबंद एवं रीठी के नियुक्त मास्टर ट्रेनरों को 27 जून को शाम 5 बजे से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मतादाताओं के लिए जागरूकता अभियानः मतदाता अपने मताधिकार अधिक-अधिक से इस्तेमाल करें इसके लिए जिले में प्रतिदिन मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन कर नगारिकों को मतदान के प्रति र्प्रेरित किया जा रहा है। जागरूकता गतिविधियों के तहत राज्य आनंद संस्थान, आनंद विभाग जिला कटनी द्वारा रविवार को यूनिक आनंद क्लब कटनी के सदस्यों के सहयोग से ग्राम हिरवारा, जनपद कटनी में मतदान करने के लोगों को प्रोत्साहित किया गया। साथ ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के लिए ग्राम वासियों को जागरूक किया गया। इसके साथ ही ग्राम हिरवारा मे मतदान से संबंधित नारों का का दीवार लेखन भी किया गया।

आनंद संस्थान, जिला कटनी के डिस्ट्रिक्ट प्रोगाम लीडर, अनिल कांबले ने बताया कि यूनिक आनंद क्लब के सभी सदस्य शासकीय शिक्षिका है, जो अपने शाला के अतिरिक्त समय से, समय निकालकर विभिन्ना ग्रामों में जाकर ग्राम वासियों को मतदान करने के लिए जागरूक करने के लिए विभिन्ना गतिविधियों नुक्कड़ नाटक, दीवार लेखन, सामूहिक संपर्क आदि माध्यमों से मतदाताओं को जागरूक करने में आनंद संस्थान जिला कटनी का सहयोग कर रही है। आगामी दिनों में इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम गांवो में आयोजित किए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close